आयुष्मान खुराना के साथ फ़िल्म दम लगा के हईशा से अपने बॉलीवुड करियर की शुरूआत करने वाली भूमि पेडनेकर आजकल लगातार तीन हिट फ़िल्में देकर सुर्खियों में आ गई है । हाल ही में रिलीज हुई भूमि पेडनेकर की फ़िल्म टॉयलेट-एक प्रेम कथा और शुभ मंगल सावधान सामाजिक मुद्दे से प्रेरित है । आपको बता दें कि जहां टॉयलेट-एक प्रेम कथा स्वच्छ भारत अभियान से प्रेरित है वहीं शुभ मंगल सावधान मर्दाना कमजोरी को दर्शाती है । स्वच्छ भारत अभियान ने खुले में शौच जैसे मुद्दे को एक अहम मुद्दा बना दिया है जिसकीलहर देशभर में चल पड़ी है ।

सलमान खान ने खुले में शौच करने वालों को रोकने के लिए मुंबई में टॉयलेट निर्माण का बीड़ा उठाया था, और अब ये मुहिम भारत के ग्रामीण इलाकों में ते्जी से छिड़ गई है । और इसके लिए काम कर रहे है टॉयलेत-एक प्रेम कथा के मुख्य कलाकार अक्षय कुमार और भूमि पेडनेकर, जो फ़िल्म रिलीज होने के बाद भी इस संबंध में काम करने में जुटे हुए है । हमने सुना है कि हाल ही में कानपुर की कुछ महिलाओं का ग्रुप, जो खुले में शौच के खिलाफ़ है, ने इस विषय पर चर्चा करने के लिए भूमि पेडनेकर से संपर्क किया क्योंकि वे शहर में महिलाओं के लिए उपयुक्त स्वच्छता रखने की सुविधाओं को लाने का प्रयास करना चाहती है । हमने सुना है कि इन महिलाओं ने पहले ही अपने स्वयं के अनूठे तरीके से इस मुद्दे के बारे में जागरूकता फैलाने को लेकर अपनी पहल शुरू कर दी है ।

इस मुलाकात के बारें में बात करें तो, भूमि ने न केवल सोशल मीडिया पर इन तस्वीरों को पोस्ट किया बल्कि एक नोट भी लिखा अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर । भूमि ने लिखा, "एंटी-लोटा पार्टी ... कल कानपुर में # स्वच्छ भारत इवेंट के दौरान इन अद्भुत महिलाओं से मिली । ये वास्तव में हर सुबह और शाम जाती है और टॉर्च की लाइट दिखाकर या शोर मचाकर खुले में शौच करने वालों को रोकती है । इस बदलाव को लाने के लिए ये अद्भुत महिलाएं वाकई प्रशंसा की हकदार है । क्योंकि यदि आप कुछ नहीं बदलोगे तो कुछ भी नहीं बदलेगा...।"

गौरतलब है कि भूमि पेडनेकर ने लगातार तीन सफ़ल फ़िल्में दी है । अभी तक उन्होंने अपनी अगली फ़िल्म का ऐलान नहीं किया है ।