हर साल, दुनिया 4 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय एचपीवी जागरूकता दिवस मनाया जाता है । अभिनेत्री जाह्नवी कपूर, हिंदी सिनेमा मेंसबसे अधिक मांग वाली अभिनेत्रियों में से एक, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की विचारोत्तेजक पहल, ‘आईपीलेजटूप्रीवेंटके सहयोग से ह्यूमन पैपिलोमावायरस (एचपीवी) के बारे में जागरूकता फैलाने में सबसे आगे रही हैं । अंतर्राष्ट्रीय एचपीवी जागरूकता दिवस 2024 से पहले, जाह्नवी ने बीमारी की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए सबसे अनोखे तरीकों में से एक को अपनाकर सोशल मीडिया पर बवाल पैदा कर दिया । इस साल के एक अतिरिक्त दिन - लीप डे - का लाभ उठाते हुए जाह्नवी अपने पहले स्टैंड-अप स्पेशल लीप, लाफ एंड लर्न के साथ हंसी के माध्यम से दर्शकों को एचपीवी के कारणों और जोखिमों के बारे में शिक्षित करती हैं ।

जाह्नवी कपूर ने स्टैंड अप कॉमेडी में किया डेब्यू ; लीप, लाफ एंड लर्न के माध्यम से HPV को लेकर फैलाई जागरूकता

जाह्नवी कपूर की स्टैंड अप कॉमेडी 

मनोरंजक टीज़र की एक सीरीज से जान्हवी कपूर का पहला स्टैंड-अप स्पेशल लॉन्च हुआ, जिसने लीप, लाफ़ एंड लर्न के बारे में प्रशंसकों की जिज्ञासा कोबढ़ाया । दर्शकों को गुदगुदाने के लिए मंच पर उतरते समय अभिनेत्री स्वाभाविक लगता है, लेकिन एक नेक काम के लिए । जागरूकता बढ़ाने के साथ हास्य का संचार करते हुए, महत्वाकांक्षी हास्य कलाकार जाह्नवी कपूर अपनी त्वरित बुद्धि से मेहमानों को हंसाती हैं और उन्हें एचपीवी संकुचन और निवारक उपायों के बारे में ज्ञान की कमी पर विचार करने के लिए प्रेरित करती हैं ।

अपने स्टैंड-अप स्पेशल के दौरान, जाह्नवी ने दर्शकों से एचआईवी की रोकथाम के बारे में सूचित निर्णय लेने का आग्रह किया । वह एचपीवी और कैंसर की खतरनाक जोड़ी पर कुछ प्रकाश डालती हैं । जाह्नवी कहती हैं, “सरवाइकल, योनि, गुदा और मुंह के कैंसर कुछ ऐसे कैंसर हैं जो एचपीवी के कारण आपके शरीर में विकसित हो सकते हैं ।

अभिनेत्री ने एक प्रचलित मिथक का भी खंडन किया: “एचपीवी केवल महिलाओं को प्रभावित करता है ।आप पूछ सकते हैं कि खुद को एचआईवी से संक्रमित होने से कैसे बचाएं ? खैर, इसका उत्तर उतना ही सरल है जितना शुरुआत में किसी डॉक्टर से परामर्श लेना । इसके अलावा, वह 9 से 26 वर्ष की आयु के व्यक्तियों के लिए एचपीवी टीकाकरण प्राप्त करने के महत्व पर जोर देती है । स्टैंड-अप विशेष पर पर्दा डालते हुए, जाह्नवी ने बदलाव को प्रेरित किया और दर्शकों कोएचपीवी को रोकने की प्रतिज्ञाके लिए प्रेरित किया ।

लीप, लाफ एंड लर्न के साथ बदलाव लाने पर अपने विचारव्यक्त करते हुए, जान्हवी कपूर ने कहा, “एक अभिनेता के रूप में,मेरा मानना है कि समाज में वास्तविक बदलावलाने के लिए IPledgeToPrevent जैसी पहल कासमर्थन करना अनिवार्य है। एचपीवी एक प्रमुख स्वास्थ्य चिंता का विषय है जिससेसर्वाइकल कैंसर सहित जीवन-घातक परिणाम हो सकते हैं। फिर भी, एचपीवी से जुड़े जोखिमों के बारे में जागरूकता की कमी है।उस धारणा को चुनौती देने के लिए, हम अपने पहलेस्टैंड-अप स्पेशल के साथ हंसी के माध्यम से एचपीवी जागरूकता फैलाने का विचार लेकरआए। लीप, लाफ़ एंड लर्न के साथ,हमारा उद्देश्य व्यक्तियों को इस लीप वर्ष केएक अतिरिक्त दिन को इस बात पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित करना है किउनके स्वास्थ्य के लिए क्या महत्वपूर्ण है - जैसे एचपीवी जागरूकता। अपने प्रशंसकोंके समर्थन से, मैं रोकथाम करनेकी प्रतिज्ञा करता हूं, क्योंकि ज्ञानएचपीवी के खिलाफ हमारी सबसे अच्छी सुरक्षा है। मुझे यह भी उम्मीद है कि वे भी मेरेसाथ एचपीवी जागरूकता की दिशा में छलांग लगाएंगे।