इस साल 2023 में बैक-टू-बैक दो सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फ़िल्में देने वाले शाहरुख खान इस साल की तीसरी फ़िल्म डंकी की रिलीज के लिए पूरी तरह से तैयार है । फ़िल्म के टीज़र, गानों और ट्रेलर ने पहले ही लोगों की प्रत्याशा बढ़ा दी है और अब सभी को फ़िल्म की रिलीज का इंतज़ार है । लेकिन शाहरुख खान की डंकी अकेले बॉक्स ऑफिस पर नहीं आएगी बल्कि इसे प्रभास की सालार: पार्ट 1 – सीजफायर से बॉक्स ऑफिस मुक़ाबला करना होगा । क्योंकि जहां डंकी 21 दिसंबर को सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है वहीं प्रभास की सालार 22 दिसंबर को सिनेमाघरों में रिलीज होगी । दोनों ही बहुत बड़ी मानी जा रही है ऐसे में हर कोई इस क्लैश को लेकर हैरान की क्यों दोनों फ़िल्मों में से कोई एक अपनी रिलीज़ आगे पीछे नहीं कर रही । और अब बॉलीवुड हंगामा ने इसका पता लगाने के लिए सालार के प्रोड्यूसर होम्बले फिल्म्स के विजय किरागांदुर से एक्सक्लूसिव बातचीत की जिसमें हमने उनसे ये जानना चाहा कि क्यों वह सालार को 22 दिसंबर को ही रिलीज करना चाहते हैं ।  

EXCLUSIVE: प्रभास की सालार को शाहरुख खान की डंकी के साथ रिलीज करने के पीछे है ज्योतिष का चक्कर ; सालार के प्रोड्यूसर ने तोड़ी चुप्पी, इसलिए 22 दिसंबर से नहीं हटना चाहते पीछे

प्रभास की सालार का मुक़ाबला शाहरुख खान की डंकी के साथ

सालार : पार्ट 1 सीजफ़ायर की रिलीज कई बार बदली जा चुकी है । जब इसके पीछे का कारण जानना चाहा तो सालार के प्रोड्यूसर विजय किरागांदुर ने बताया कि, “एक फ़िल्म के लिए कई डिपार्टमेंट्स काम करते हैं- म्यूज़िक, वीएफ़एक्स, डबिंग, साउंडट्रेक इत्यादि । जब हमने फ़िल्म को फ़ाइनल एडिट में देखा तो पता चला कि फ़िल्म के कुछ हिस्सों पर अभी काम होना बाक़ी है । हमने वीएफएक्स टीम को अगस्त के मध्य तक की समय सीमा दी थी । अगस्त के मध्य तक, हमें केवल 50% वीएफएक्स शॉट्स ही मिल सके । तभी हमें एहसास हुआ कि 28 सितंबर को सालार को लाने का कोई रास्ता नहीं है । प्रशांत ने हमें बताया कि उन्होंने फिल्म का पहला संस्करण भी नहीं देखा है । भले ही उसे पहली कट मिल गई हो, लेकिन इसमें बदलाव हो सकता है जिसमें समय लगेगा । तभी हमने सभी स्टेकहोल्डर के साथ चर्चा करने के बाद (फिल्म को स्थगित करने का) फैसला किया ।

उन्होंने आगे कहा, “फिर हमने सितंबर 2023 से मई 2024 तक की डेट्स पर गौर किया । जो तारीख हमें सालार के लिए सबसे सही लगी वो है 22 दिसंबर क्योंकि उसमें लंबे वीकेंड थे । हालांकि एक बॉलीवुड फिल्म और अन्य भाषाओं की फिल्में एक ही समय में रिलीज हो रही हैं, हमने विश्लेषण किया कि यह एक है 22 दिसंबर से 1 जनवरी तक दस दिनों की छुट्टी का टाइम है । यह वह समय है जब लोग बड़ी संख्या में सिनेमाघरों में आएंगे । इस तरह हमने सालार की रिलीज़ डेट 22 दिसंबर तय की ।

क्या आपने पोंगल के दौरान 12 जनवरी, 2024 को सालार को रिलीज़ करने के बारे में सोचा था? इसके जवाब में विजय ने कहा, “तेलुगु और तमिल में पोंगल पर हमेशा भीड़ रहती है। इसलिए, हमने इस टाइम में अपनी फ़िल्म नहीं लाने का फैसला किया ।

डनकी और एक्वामैन एंड द लॉस्ट किंगडम 21 दिसंबर को रिलीज हो रही है जबकि सालार: पार्ट 1- सीजफायर 22 दिसंबर को रिलीज हो रही है । कहा जा रहा है कि ज्योतिषीय कारणों से 22 दिसंबर को रिलीज करने का फैसला लिया गया । क्या यह सच है?

इसके जवाब में विजय ने कहा, “हां. हमने अपने विश्वास के आधार पर डेट अनाउंस की. हम कुछ बातों में बहुत विश्वास करते हैं. पिछले 10-12 सालों से हम इसी तरह डेट्स अनाउंस करते हैं और आगे भी करते रहेंगे । इस तरह हमने 22 दिसंबर की घोषणा की और फिर हमने एक दिन भी आगे नहीं बढ़ाया, हालांकि डंकी और एक्वामैन 21 दिसंबर को आ रही हैं ।

आपने शो-शेयरिंग के बारे में क्या निर्णय लिया है ? हमने देखा है कि जब स्क्रीन और शो साझा करने के कारण दो फिल्में टकराती हैं तो चीजें कितनी खराब हो जाती हैं...

अगर हमें ज्यादा स्क्रीन्स भी मिलती हैं तो ऑक्यूपेंसी कम होकर 60-70 प्रतिशत ही रहेगी । हमारी प्लानिंग ऑक्यूपेंसी बढ़ाने की है, भले हमें उससे कम स्क्रीन्स मिलें, जितनी सालार के सोलो रिलीज होने पर मिलतीं । कुछ स्क्रीन एक्वामैन को मिलेंगी लेकिन सालार और डंकी के बीच, हमें सर्वश्रेष्ठ परिदृश्य में 50-50 स्क्रीन मिलने की उम्मीद है । ऐसे में अगर 90-100% की ऑक्यूपेंसी हासिल हो जाती है तो यह दोनों फिल्मों के लिए अच्छा रिजल्ट होगा। भले ही हमें अधिक स्क्रीन मिलें, फिर भी ऑक्यूपेंसी 60% या 70% तक कम हो जाएगी । हम जो योजना बना रहे हैं वह यह है कि हमें अधिक ऑक्यूपेंसी मिलनी चाहिए, भले ही सालार के सोलो रिलीज होने पर हमें जितनी स्क्रीन मिलती उससे कम स्क्रीन मिलती ।  विदेशों में भी इस इसे लेकर डिस्कशन चल रहे हैं । अब सारा खेल प्रोग्रामिंग का है और हम इसी पर फोकस कर रहे हैं । बिना बेकार की लड़ाइयों में पड़े ।