अल्लू अर्जुन की पुष्पा- द राइज ने हिंदी बॉक्स ऑफ़िस पर अपनी शानदार कमाई से हर किसी को हैरान कर दिया । 17 दिसंबर को सिनेमाघरों में रिलीज हुई पुष्पा अब तक अपने हिंदी डब वर्जन से कुल 83.94 करोड़ रु की कमाई कर चुकी है और अभी भी फ़िल्म की कमाई जारी है । हिंदी बेल्ट के दर्शक अल्लू अर्जुन की पुष्पा पर दिल खोलकर प्यार लुटा रहे हैं । अल्लू अर्जुन की पुष्पा- द राइज को हॉलीवुड फ़िल्म स्पाइडर-मैन : नो वे होम और बॉलीवुड की मेगाबजट फ़िल्म 83 से कड़ा मुकाबला मिला लेकिन फ़िर भी पुष्पा 83 को पछाड़ते हुए अपनी कामयाबी दर्ज कराने में कामयाब हुई । फ़िल्म की कमाई में हर हफ़्ते जबरदस्त उछाल देखने को मिल रहा है और इसकी एक बड़ी वजह है फ़िल्म को लेकर की जा रही पॉजिटिव वर्ड ऑफ़ माउथ यानि जो भी फ़िल्म देख रहा है वह फ़िल्म की तारीफ़ करने से खुद को रोक नहीं पा रहा है । कहा जा रहा है कि कमाई के मामले में अल्लू अर्जुन की पुष्पा ने बाहुबली - द बिगिनिंग, बाहुबली - द कन्क्लूजन और 3 इडियट्स से भी बड़ी सफलता हासिल की है और ये हम नहीं आमिर खान का बॉक्स ऑफ़िस फॉर्मूला कह रहा है ।

आमिर खान के इस बॉक्स ऑफ़िस फॉर्मूले से अल्लू अर्जुन की पुष्पा: द राइज ने सफ़लता के मामले में बाहुबली को भी पछाड़ा

अल्लू अर्जुन की पुष्पा- द राइज ने बाहुबली को पछाड़ा

आमिर खान के बॉक्स ऑफ़िस फॉर्मूले की मानें तो, “किसी फिल्म की सफलता को मापने के लिए, आप उस फ़िल्म के वीकेंड कलेक्शन को देखें और फ़िर उसे कुल कलेक्शन के साथ तुलना करें । जैसे 3 इडियट्स ने वीकेंड पर 40 करोड़ कमाए और कुल इसका कुल कलेक्शन हुआ था 202 करोड़ रु, तो वीकेंड को 5 से गुणा करके फिल्म का बिहेवियर बहुत अच्छा रहा है । इससे पता चलता है कि लोग बार-बार फिल्म देखने गए हैं । जो फिल्म तीन दिन में 100 करोड़ करें और कुल 200 करोड़ की कमाई करें, तो वह फिल्म अच्छी नहीं है ।”

इस रिपोर्ट में तुलना करते हुए, हम एक मीट्रिक - वीकेंड टू लाइफटाइम मल्टीपल पेश करते हैं । इस तुलना के अनुसार, एक उच्च गुणक मजबूत कंटेंट को इंगित करता है और इसलिए सिनेमाघरों में दीर्घायु होता है, जो बदले में बाद के हफ्तों में आकर्षित होने का संकेत देता है ।

पुष्पा : द राइज़ का वीकेंड टू लाइफटाइम मल्टीपल 7.04 रहा है जो उरी - द सर्जिकल स्ट्राइक (6.87), क्वीन (6.10), हिंदी मीडियम (5.54) और बाहुबली - द बिगिनिंग (5.31) से अधिक है। वास्तव में, पुष्पा ने 3 इडियट्स, तान्हाजी - द अनसंग वॉरियर, हाउसफुल 4, बाजीराव मस्तानी, कबीर सिंह, दंगल, पीके, सिम्बा, बजरंगी भाईजान और टाइगर जिंदा है जैसी फिल्मों को भी पीछे छोड़ दिया है ।