करण जौहर के निर्देशन में बनी कभी खुशी कभी गम को रिलीज हुए 20 साल पूरे हो गए हैं । हिंदी सिनेमा में 20 साल से अपने डायलॉग्स, गाने और किरदारों के लिए जाने जानी वाली फिल्म कभी खुशी कभी गम आज भी लोगों की पसंदीदा फ़िल्मों में से एक है । 14 दिसंबर 2001 को रिलीज हुई कभी खुशी कभी गम में शाहरुख खान, अमिताभ बच्चन, काजोल, जया बच्चन, ॠतिक रोशन और करीना कपूर खान लीड रोल में नजर आए थे । करण जौहर ने कभी खुशी कभी गम पर पानी की तरह पैसा बहाया । कभी खुशी कभी गम को मिस्त्र में ऐसी जगह पर शूट किया गया था जहां उस वक्त तक कोई भी हिंदी फ़िल्म शूट नहीं की गई थी । इसी चीज ने फ़िल्म की अपील को बढ़ाया और साथ ही बजट भी बढ़ाया ।

20 Years Of Kabhi Khushi Kabhie Gham: शानदार बॉक्स ऑफ़िस कलेक्शन करने वाली कभी खुशी कभी गम के लिए करण जौहर ने पानी की तरह पैसा बहाया, कहा- ‘2001 में फ़िल्म का 50 करोड़ रु का बजट आज के 500 करोड़ रु के बराबर है’

कभी खुशी कभी गम को पूरे हुए 20 साल

फ़िल्म के आकर्षक सेट से लेकर ग्लैमरस ड्रेसेज तक को लेकर करण ने कोई कंजूसी नहीं की और एक से बढ़कर एक महंगी-महंगी ड्रेसेस फ़िल्म के किरदारों के लिए चुनी । अपनी आत्मकथा 'एन अनसूटेबल बॉय' में करण ने कभी खुशी कभी गम के बजट के बारें में खुलकर लिखा है । करण ने लिखा, “2001 में फ़िल्म का बजट 50 करोड़ रु था जो आज के समय के 500 करोड़ रु के बराबर है । फिल्म बजट के इतिहास में किसी ने भी इतने रुपये खर्च नहीं किए थे अपनी फ़िल्म पर । एक फीचर फिल्म पर 50 करोड़ रु खर्च हुए जबकि उस समय कलाकारों का कुल पारिश्रमिक 6 करोड़ रुपये था ।”

उन्होंने आगे लिखा, “यदि आज के समय में आप ऐसी ही फ़िल्म इन्हीं स्टार कास्ट के साथ बनाते हैं तो यह बजट के बाहर हो जाएगा और आप इसे रिलीज भी नहीं कर पाएंगे । क्योंकि अब आप इस तरह के निवेश की भरपाई कर ही नहीं सकते। ।”

कभी खुशी कभी गम ने बॉक्स ऑफ़िस कलेक्शन के मामले में निराश नहीं किया

सौभाग्य से करण जौहर को उनकी मेगाबजट फ़िल्म कभी खुशी कभी गम ने बॉक्स ऑफ़िस कलेक्शन के मामले में निराश नहीं किया । फ़िल्म ने अपने तय बजट से बढ़कर पैसा कमाया । कभी खुशी कभी गम ने उस समय बॉक्स ऑफ़िस पर 55.65 करोड़ रु की कमाई की जो कि उस समय के लिए काफ़ी ज्यादा थी । उस समय ये हम आपके हैं कौन (1994) जिसने बॉक्स ऑफ़िस पर 72.46 करोड़ रु की कमाई की और गदर- एक प्रेम कथा (2001) जिसने 76.88 करोड़ रु की कमाई की थी, के बाद संभवत: तीसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फ़िल्म साबित हुई थी । ओवरसीज मार्केट में हालांकि कभी खुशी कभी गम गदर से कहीं आगे निकल गई थी और फ़िल्म ने अकेले इंडिया के बाहर 42 करोड़ रु की कमाई की ।

राजीव मसंद के ऑडियो शो 'पिक्चर के पीछे' पर, करण जौहर ने कहा था, "कभी खुशी कभी गम की यूके (लाइफ़ टाइम नंबर्स) 2.6 मिलियन पाउंड थी; धूम 2 (2006) (लाइफ़ टाइम नंबर्स) 2.7 मिलियन पाउंड थी । इतने सालों में कोई भी इन आंकड़ों से आगे नहीं बढ़ा ।'