/00:00 00:00

Listen to the Amazon Alexa summary of the article here

तू झूठी मैं मक्कार दो युवा और आधुनिक व्यक्तियों के बीच की प्रेम कहानी है । रोहन अरोड़ा उर्फ मिकी (रणबीर कपूर) अपने परिवार के साथ दिल्ली में रहता है । हालाँकि वह मन मारकर अपने पारिवारिक व्यवसाय को संभालता है, लेकिन साथ ही वह एक सीक्रेट काम भी करता है । वह उन लोगों की मदद करता है जो ब्रेक अप चाहते हैं लेकिन सही तरीक़े से । उसका सबसे अच्छा दोस्त मनु डबास (अनुभव सिंह बस्सी) अपनी प्रेमिका किन्ची (मोनिका चौधरी) से शादी करने के लिए तैयार  । दोनों शादी से पहले एक प्रकार की बैचलर ट्रिप के लिए स्पेन जाते हैं और मिकी भी उनके साथ जाता है। किंची की दोस्त टिन्नी उर्फ निशा मल्होत्रा (श्रद्धा कपूर) भी इन तीनों के साथ शामिल हो जाती है। मिकी को टिन्नी से प्यार हो जाता है। टिन्नी और मिकी की  रोमांटिक रिलेशनशिप शुरू हो जाती है । फिर जब ये दोनों भारत वापस आते हैं तो, मिकी टिन्नी को अपने परिवार से मिलवाता है  क्योंकि वह उससे शादी करना चाहता था । और यहीं से समस्याएं पैदा होती हैं । आगे क्या होता है इसके लिए पूरी फ़िल्म देखनी होगी । 

Tu Jhoothi Main Makkaar Movie Review: रणबीर कपूर और श्रद्धा कपूर की तू झूठी मैं मक्कार एक सच्चा एंटरटेनमेंट हैं ; वन-लाइनर्स, रोमांस, दोस्ती, और फ़ैमिली वैल्यूज की इमोशनल राइड है फ़िल्म

लव रंजन की कहानी मनोरंजक होने के साथ-साथ आज के युवाओं की समस्याओं के बारे में एक महत्वपूर्ण टिप्पणी करती है । लव रंजन और राहुल मोदी की पटकथा आज के समय के हिसाब से है और चतुराई से लिखी गई है । वास्तव में, सेकेंड हाफ़ में कुछ सीक्वंस दर्शकों को हैरान कर देंगे क्योंकि यह कुछ ऐसे क्षणों का दावा करता है जो पहले कभी नहीं देखे गए । लव रंजन और राहुल मोदी के डायलॉग शार्प और मज़ेदार हैं । कुछ वन-लाइनर्स और मोनोलॉग-शैली के डायलॉग वांछित प्रभाव छोड़ते हैं।

लव रंजन का निर्देशन काबिले तारीफ है । फिल्म निर्माता एक कहानीकार के रूप में स्पष्ट रूप से विकसित हुए है और यह फिल्म में कई जगह दिखता है । वह दर्शकों को मजेदार समय देने और उनकी आंखों को नम करने की कला जानते हैं । यह देखकर भी अच्छा लगा कि उन्होंने फिल्म का प्लॉट नहीं बताया । इसलिए, दर्शकों को पता नहीं चलेगा कि फिल्म किस ओर जा रही है ।

तू झूठी मैं मक्कार, मिकी की एंट्री के साथ एक हाई नोट पर शुरू होती है । इसके बाद के दृश्य ठीक हैं । इसके बाद फिल्म तभी रफ्तार पकड़ती है जब टिन्नी की एंट्री होती है । मिक्की और टिन्नी के बीच रोमांस के सीन क्यूट हैं और पसंद किए जाएंगे । लेकिन जब टिन्नी, मिकी के परिवार से मिलती है तो फिल्म दूसरे स्तर पर चली जाती  है। यहां से उत्पन्न होने वाले मुद्दों को स्पष्ट रूप से दिखाया गया है । इंटरमिशन पॉइंट शानदार है और यह वादा करता है कि सेकेंड हाफ़ कितना क्रेज़ी होने वाला है । और ऐसा ही होता है। सेकेंड हाफ़ कुछ शानदार नाटकीय पलों से भरा हुआ है, जिन पर पारंपरिक लव रंजन की मुहर लगी है । वहीं, कुछ दृश्य काफी मार्मिक हैं जैसे मिकी और टिन्नी का चुपके से रोते हुए गले लगना, सगाई का सीक्वेंस और प्री-क्लाइमेक्स में दो पात्रों के बीच का प्रदर्शन । फ़िल्म की एंडिंग प्रफुल्लित करने वाली है और लव ने पारंपरिक हवाई अड्डे के दृश्य टेम्पलेट को एक अच्छा मोड़ दिया है।

परफॉर्मेंस की बात करें तो रणबीर कपूर शानदार फॉर्म में हैं । वह पहले भी रोमांटिक फिल्मों में काम कर चुके हैं, लेकिन यहां वह अलग जोन में हैं । और वह इमोशनल सींस में शाइन करते हैं । प्रदर्शन के लिहाज से, श्रद्धा कपूर बेहद शानदार हैं और सरप्राइज़ करती हैं । यह एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण भूमिका थी और श्रद्धा इसे सफलतापूर्वक निभाने में सफल रही हैं । हमेशा की तरह, वह सबसे अच्छी लग रही है । अनुभव सिंह बस्सी साइडकिक के रूप में प्यारे लगते हैं और उनकी एक महत्वपूर्ण भूमिका है । मोनिका चौधरी योग्य हैं । डिंपल कपाड़िया (मिकी की मां रेणु) प्यारी हैं, खासकर सेकंड हाफ में । बोनी कपूर (मिकी के पिता रमेश) दबंग हैं । उनकी कास्टिंग से बहुत उम्मीद की जा रही थी लेकिन दुख की बात है कि उनके पास करने के लिए बहुत कुछ नहीं है । हसलीन कौर (मिकी की बहन मिन्नी) एक छाप छोड़ती है । इनायत वर्मा (मिकी की भतीजी स्वीटू) प्यारी है और कुछ दृश्यों में हंसाती है । वही जतिंदर कौर (मिकी की दादी) के लिए जाता है । राजेश जैस (तिन्नी के पिता), आयशा रज़ा (तिन्नी की माँ), अंबर राणा (मिकी के साले आशीष) और राहुल वोहरा (तिन्नी के चाचा) बर्बाद हो जाते हैं । कार्तिक आर्यन और नुसरत भरुचा अपनी-अपनी विशेष उपस्थिति में अच्छे लगते हैं । 

प्रीतम का संगीत चार्टबस्टर किस्म का है । 'तेरे प्यार में' आकर्षक और अच्छी तरह से फिल्माया गया है । 'शो मी द ठुमका' ऊर्जावान है जबकि 'प्यार होता कई बार है' फिल्म में एक बेहतरीन मोड़ पर आता है । शीर्षक गीत ठीक है जबकि 'मैंने पी राखी है' और 'जादू ही लगे जिंदगी' भी अच्छी तरह से ट्यून किए गए हैं । हितेश सोनिक का बैकग्राउंड स्कोर उत्साहजनक है ।

संथाना कृष्णन रविचंद्रन की सिनेमैटोग्राफी शानदार है। विशेष रूप से स्पेन के लोकेशंस अच्छे से शूट किए गए हैं । शशांक तेरे, दीपंकर दासगुप्ता और मानिनी मिश्रा का प्रोडक्शन डिज़ाइन समृद्ध है । वास्तव में, फिल्म का लुक बहुत ही प्रथम श्रेणी का है और यह इसके आकर्षण को बढ़ाता है। समिधा वांग्नू की वेशभूषा ग्लैमरस है, विशेष रूप से रणबीर कपूर और श्रद्धा कपूर द्वारा पहनी गई पोशाकें। वीएफएक्स बहुत अच्छा है। अकीव अली और चेतन सोलंकी का संपादन और शार्प हो सकता था ।

कुल मिलाकर, तू झूठी मैं मक्कार रणबीर कपूर और श्रद्धा कपूर के उम्दा प्रदर्शन, लव रंजन के एक्सपर्ट निर्देशन, चार्टबस्टर संगीत और एक ऐसी कहानी पर टिकी है जिससे आज के युवा खुद को जोड़ पाएंगे । बॉक्स ऑफिस पर, यह अपने लक्षित दर्शकों के दिलों को छू लेगी और एक हिट के रूप में उभरेगी ।