969824551

अनेक अभिनेता और अभिनेत्री विभिन्न कारणों के लिए प्रतिष्ठित संयुक्त राष्ट्र के साथ जुड़े रहते हैं । और अब इस सूची में नया नाम शामिल हुआ है ऐश्वर्या रजनीकांत का । दक्षिण के सुपरस्टार रजनीकांत की बेटी होने के नाते ऐश्वर्या एक लोकप्रिय फ़िल्ममेकर भी हैं । ऐश्वर्या को हाल ही में लिंग समानता और महिला सशक्तीकरण के लिए संयुक्त राष्ट्र में महिला वकील चुना गया है ।

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव और संयुक्त राष्ट्र महिला उप कार्यकारी निदेशक लक्ष्मी पुरी द्वारा ये घोषणा की गई जिसमें कहा गया कि,ऐश्वर्या एक अच्छी डांसर भी हैं जो दक्षिण भारत और उसके बाहर भी युवा महिलाओं और लड़कियों को प्रोत्साहित करती हैं । सुश्री पुरी के अनुसार, ऐश्वर्या को चुनने का मकसद है कि ऐश्वर्या लिंग समानता और महिला सशक्तीकरण संबंधी संयुक्त राष्ट्र महिला समूह के संदेशों के माध्यम से पूरे भारत में जागरूकता फैलाने में सहयोग करेंगी । संगठन का प्रयास रहेगा कि प्लैनेट 50-50 के तहत वह वर्ष 2030 तक लिंग असमानता का अंतर कम करने और विश्व में समानता लाने का लक्ष्य पूरा कर ले ।

वहीं दूसरी तरफ़, ऐश्वर्या इस सम्मान को पाकर बेहद खुश हैं । इस मौके पर ऐश्वर्या ने कहा कि उनके लिए यह बहुत ही सम्मान की बात है कि वे महिला सशक्तीकरण के लिए यूएन की वकील चुनी गई हैं । रजनीकांत ने इस मौके पर भावुक होते हुए कहा कि अपनी बेटी को यूएन के साथ जुड़ते देखकर वह बहुत ही गौरवशाली और हर्ष महसूस कर रहे हैं ।

ऐश्वर्या रजनीकांत के अलावा भारत की क ई नामचीन हस्तियां संयुक्त राष्ट्र के साथ जुड़ी हैं जिसमें शामिल हैं । बहु प्रतिभाशाली फिल्म निर्माता, अभिनेता, गायक, गीतकार, लेखक फ़रहान अख्तर, टेनिस स्टार सानिया मिर्जा इस कैंपेन में शामिल हैं । इसके अलावा, ब्रिटिश अभिनेत्री एम्मा वाटसन, प्रसिद्ध हॉलीवुड स्टार एनी हैथवे भी संयुक्त राष्ट्र से जुड़ी हुईं हैं ।