अभिनेत्री कृतिका कामरा इन दिनों ओटीटी की दुनिया का जाना माना नाम बन चुकी हैं । हाल ही में रिलीज हुई अमेजन प्राइम वीडियो की वेब सीरीज बंबई मेरी जान में गैंगस्टर के किरदार में नजर आईं कृतिका कामरा को अपने ग्रे कैरेक्टर से काफ़ी तारीफ़ें मिल रही हैं । तो इस बारें में जब बॉलीवुड हंगामा ने कृतिका कामरा से एक्सक्लूसिव बातचीत की तो उन्होंने बताया कि ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म की वजह से उन्हें अलग-अलग तरह के किरदार अदा करने का मौका मिल रहा है । इसी के साथ कृतिका ने टीवी एक्ट्रेस के टैग पर यह भी कहा कि अब लोग उन्हें बस एक एक्टर की नजर से देखते हैं न कि ये कि मैं किस मीडियम के लिए काम करी हूं ।

EXCLUSIVE: गैंगस्टर के बाद अब पुलिस ऑफ़िसर बनेंगी कृतिका कामरा ; टीवी एक्ट्रेस के टैग पर एक्ट्रेस ने कहा, “अब लोग मुझे बस एक एक्टर की नजर से देखते हैं न कि ये कि मैं किस मीडियम के लिए काम कर रही हूं”

बंबई मेरी जान में हबीबा कादरी का किरदार एक अलग फैन बेस बना चुका है । तो क्या अब महसूस हो रहा है कि मनोरंजन की दुनिया में आने का फ़ैसला सही रहा ? और क्या अब मेहनत वसूल वाली फ़ीलिंग आ रही है ?

एक्ट्रेस बनने का डिसीजन था नहीं, वो बस हो गया । लेकिन मैं बहुत खुश हूं कि लोग मेरे काम को सराह रहे हैं । मुझे ऐसा काम करना हमेशा से पसंद आता है जो लोगों को सरप्राइज करे और स्टॉन्ग रिएक्शन आए तब ज्यादा ग्रेटफ़ुल फ़ील होता है । तो मैं यही कहूंगी कि एक्टिंग ने मुझे चुना और लेकिन जो इसके साथ रहने का डिसीजन था वो अच्छा रहा मेरा ।

बंबई मेरी जान में आपने अपने लेडी गैंगस्टर के रोल के लिए क्या और कैसे तैयारी की ? क्योंकि आपने ऐसा किरदार इससे पहले कभी नहीं निभाया ।

दो-तीन चीजों में मुझसे ये कैरेक्टर काफ़ी अलग था । क्योंकि हबीबा और कृतिका का सोचने का तरीका काफ़ी अलग है । मुझे ऐसे किरदार की मानसिकता में घुसना जो कानून को नहीं मानते, बदले की भावना रखते हैं और जिन्हें बस किसी भी तरह से पावर चाहिए । तो इस तरह के किरदार को अपना बनाने में मुझे काफ़ी वक्त लगा । मैंने इसके लिए बहुत मेहनत भी की साथ ही मैंने यह भी कोशिश की कि मैं उस कैरेक्टर को जज नहीं करुं । क्योंकि मैं उसे कंवेन्सिंगली निभाना चाहती थी । मैं जानती थी कि हबीबा सही नहीं कर रही है लेकिन वो किरदार ऐसा था इसलिए मुझे उसे जज नहीं करना था । तो ऐसे किरदार निभाना काफ़ी चैलेजिंग हो जाता है जो आपकी असल जिंदगी से अलग होते हैं । इस किरदार की बोली भी मेरे पिछले किरदार से काफ़ी अलग रही है । हबीबा का किरदार एक अल्फ़ा किरदार है जो लड़को के बीच लड़कों की तरह से रहती है लेकिन टॉम बॉय नहीं है । ओवरऑल मैंने इस किरदार के लिए कई रीडिंग्स की, कई वर्क शॉप्स की । मेरे डायलॉग्स राइटर्स हुसैन और अब्बास ने मुझे इस किरदार की बोली और बॉडी लैंग्वेज को अपना बनाने में काफ़ी मदद की ।

बंबई मेरी जान में अपने परफॉरमेंस के बाद आपके पास ऑफर्स की लाइन लग गई है, क्या ये सच है ?

बंबई मेरी जान के बाद जिस तरह का काम आ रहा है वो बहुत एक्साइटिंग है । और मुझे लग रहा है कि इस रोल को चुनने में मैंने जो रिस्क ली थी वो सफ़ल साबित हो रही है । क्योंकि मेरी आने वाले दो प्रोजेक्ट्स हैं उन्हें देखकर लोगों को लगेगा कि मैं अलग-अलग तरह के रोल निभा सकती हूं और मुझे विविधतापूर्ण स्क्रिप्ट चुनने का मौका मिलता रहेगा ।

क्या फ्यूचर में आपके फैन फिर से आपको रोमांटिक अवतार में देख पाएँगे ?

अगर ओटीटी और फ़िल्मों में मुझे मौका मिला तो बिल्कुल देख पाएंगे । असल में टेलीविजन पर मैं रोमांस के सभी शेड्स प्ले कर चुकी थी । कितनी मोहब्बते और कुछ तो लोग कहेंगे के लिए मुझे आज तक भी प्यार मिलता आ रहा है । इसलिए अब जो मैं रोमांस करुंगी तो उसका लेवल अब और हाई होना चाहिए तभी मुझे मजा आएगा । स्पेशली अभी क्योंकि मैं अभी फ़िलहाल बहुत क्राइम ड्रामा कर चुकी हूं । इसलिए मैं रोमांटिक ड्रामा करना ज्यादा पसंद करुंगी । मेरा भी मन कर रहा है कि मैं फ़िर से एक स्वीट सी लव स्टोरी करुं ।

आपके लिए रोल की लेंथ यानी स्क्रीन टाइम इंपोर्टेंट है या उस किरदार की इम्पोर्टेंस  ?

मुझे रोल की इंपोर्टेंस और उसकी कहानी की स्ट्रेंथ मेरे लिए बहुत मायने रखती है । क्योंकि कम स्क्रीन टाइम में भी आप प्रभावी भूमिका निभा सकते हैं । जैसे टीवी में हर शो महिला सेंट्रिक होता है उसमें महिला ही हीरो होती है जबकि ओटीटी की दुनिया में हर किरदार को अच्छे से शेप किया जाता है । और मल्टीपल ट्रेक्स चलते हैं , मेरे लिए ये बहुत मायने रखत है कि मैं जो भी अब शो चुनूं चाहे वो मल्टीस्टारर हो या कुछ और, बस मेरे किरदार का आर्क बहुत अहम हो मतलब कि वो कहां से शुरू होता और और कहां खत्म होता और खत्म होने के बाद उसका प्रभाव कैसा पड़ता है जब आप स्क्रिप्ट को पढ़ते हैं या देखते हैं ।

एक आउटसाइडर होने का प्रेशर अभी भी फील होता है या अब उसे हैंडल करना आ गया ?

मुझे अब प्रेशर फ़ील नहीं होता क्योंकि मुझे लगता है कि मैंने तीनो मीडियम्स पर काम कर लिया है इसलिए अब लोग मुझे बस एक एक्टर की नजर से देखते हैं । और मैं अब किस मीडियम के लिए काम कर रही हूं ये मुझे अब डिफ़ाइन नहीं करता । मैं चाहती हूं कि लोग मुझे मेरे किरदारों के लिए याद करें । न कि ये कहें कि मैं एक टेलीविजन एक्टर हूं । फ़िल्म एक्टर हूं या ओटीटी एक्टर हूं । मुझे खुशी है कि मेरे से अब ये लाइन्स ब्लर हो गई हैं ।

आपके अपकमिंग प्रोजेक्ट्स ?

बंबई मेरी जान के बाद गुनीत मोंगा और करण जौहर का शो ग्यारह ग्यारह मेरा अगला शो होगा । यह काफ़ी दिलचस्प शो है जो पुलिस के इर्द गिर्द घूमता है । बंबई मेरी जान में मैं एक गैंगस्टर का रोल प्ले कर रही हूं और ग्यारह ग्यारह में पुलिस ऑफ़िसर का किरदार अदा कर रही हूं । इसमें मैं एक अच्छी पुलिस ऑफ़िसर हूं जिसके लिए न्याय से बढ़कर कुछ नहीं है । शो रेडी है रिलीज के लिए क्योंकि हमने इसकी शूटिंग डबिंग सब कुछ कंप्लीट कर ली है ।