BREAKING: अक्षय कुमार की सम्राट पृथ्वीराज को सेंसर बोर्ड ने इन 5 बदलावों के साथ दिया U/A सर्टिफ़िकेट ; 2 घंटे 15 मिनट लंबी फ़िल्म 3 जून को रिलीज के लिए तैयार

May 28, 2022 - 15:39 hrs IST

अक्षय कुमार की पहली पहली ऐतिहासिक पीरियड ड्रामा फ़िल्म सम्राट पृथ्वीराज अपनी रिलीज से महज एक हफ़्ते दूर है ऐसे में फ़िल्म के लिए लोगों में जबरदस्त उत्साह है । हिंदु सम्राट पृथ्वीराज की वीर गाथा पर आधारित फ़िल्म सम्राट पृथ्वीराज में अक्षय कुमार पृथ्वीराज चौहान, मानुषी छिल्लर रानी संयोगिता, सोनू सूद कविराज चंदबरदाई और संजय दत्त्त काका कान्हा के किरदार में नजर आएंगे । यशराज प्रोडक्शन में बनी सम्राट पृथ्वीराज 3 जून को बड़े पैमाने पर रिलीज होगी ऐसे में मेकर्स ने सीबीएफ़सी से सेंसर सर्टिफ़िकेट भी प्राप्त कर लिया है ।

अक्षय कुमार की सम्राट पृथ्वीराज

सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन (सीबीएफसी) ने जनवरी 2022 में अक्षय की सम्राट पृथ्वीराज को कुछ कट के साथ पास कर दिया था । सम्राट पृथ्वीराज को पांच कट और कुछ बदलावों के साथ U/A प्रमाणपत्र दिया गया है । जांच समिति ने मेकर्स से फ़िल्म की शुरुआत में एक डिस्क्लेमर जोड़ने के लिए कहा है जिसमें कहा गया है कि फिल्म निर्माता या इस फिल्म से जुड़ा कोई भी व्यक्ति जौहर, सती या इस तरह की किसी भी प्रथा को प्रोत्साहित या बढ़ावा नहीं देता है । अन्य चार परिवर्तन डायलॉग्स के संबंध में थे । 'हारन' शब्द को 'वारन' से बदल दिया गया था । 'नाना' को हटाकर 'ऋषि' से बदल दिया गया जबकि 'कब्जा' को बदलकर 'हमला' कर दिया गया । अंत में 'अंतिम' शब्द हटा दिया गया और उसके स्थान पर 'महान' को रखा गया है ।

इन परिवर्तनों को किए जाने के बाद, सम्राट पृथ्वीराज को 12 जनवरी, 2022 को सेंसर प्रमाणपत्र दिया गया था । प्रमाण पत्र पर उल्लिखित फिल्म की अवधि 135.39 मिनट थी । दूसरे शब्दों में कहें तो, सम्राट पृथ्वीराज 2 घंटे 15 मिनट 39 सेकंड लंबी है ।

करणी सेना के लगातार विरोध के बाद फ़िल्म का नाम बदला

गौरतलब है कि, करणी सेना के लगातार विरोध के बाद मेकर्स ने पृथ्वीराज का नाम बदलकर सम्राट पृथ्वीराज कर दिया है । करणी सेना ने फ़िल्म के मेकर्स से मांग की थी कि, फिल्म के टाइटल में पृथवीराज चौहान के आगे सम्राट लगाना बहुत जरूरी है । यशराज प्रोडक्शन ने मांग मानते हुए फ़िल्म का टाइटल सम्राट पृथ्वीराज कर दिया ।

एक ट्रेड एक्सपर्ट ने बॉलीवुड हंगामा को बताया, “निर्माताओं को नाम बदलने के बाद प्रमाणन के लिए फिर से आवेदन नहीं करना पड़ेगा । एक फॉर्म को भरना होगा और सीबीएफसी अधिकारियों को जमा करना होगा । फिर फिल्म को नए टाइटल और मौजूदा सेंसर सर्टिफिकेट के साथ रिलीज किया जा सकता है ।”

डॉक्टर चंद्रप्रकाश द्विवेदी के निर्देशन में बनी सम्राट पृथ्वीराज एक मेगाबजट फ़िल्म है । आदित्य चोपड़ा ने 12वीं शताब्दी के दिल्ली, अजमेर और कन्नौज को रिक्रिएट करने के लिए पानी की तरह पैसा बहाया है । फ़िल्म के भव्य सेट के लिए मेकर्स ने करीब 25 करोड़ से ज्यादा खर्च किए । अक्षय, मानुषी, सोनू सूद और संजय दत्त के अलावा फ़िल्म में आशुतोष राणा, मानव विज साक्षी तंवर, ललित तिवारी भी अहम किरदार निभाते दिखाई देंगे । फिल्म सम्राट पृथ्वीराज 3 जून को हिंदी, तमिल और तलुगू भाषा में रिलीज होगी ।

Related Articles

Recent Articles