साल 2002 में, हमने मकड़जाल पर झूलते हुए सुपरहीरो स्पाइडरमैन के किरदार को डेब्यू करते हुए देखा, यह किरदार टोबी मैगुरे द्दारा निभाया गया । तीन फ़िल्में और कुछ साल गुजरने के बाद, यह एंड्रू गारफ़ील्ड थे जिसने हर किसी के पसंदीदा जन नायक सुपरहीरो स्पाइडर-मैन का दायित्व निभाया । हालांकि, फिल्म में दिखाए गए बेहतरीन एक्शन सीन और अत्याधुनिक तकनीक के बावजूद, हमने फ़्रैंचाइज को डूबते हुए देखा । एक बार फ़िर सोनी पिक्चर्स ने इस फ़्रेंचाइजी को आगे बढ़ाने का बीड़ा उठाया, और इस बार टॉम हॉलेंड उस किशोर का किरदार अदा कर रहे हैं जिसे एक मकड़जात काट खाता है । तो ये बच्चों के सुपरहीरो की तीसरी कड़ी इस डूबती हुई फ़्रेंचाइजी में जान डाल पाएगी या ये पुरानी कड़ियों की तरह एवेंजर सीरिज के हाशिए पर रह जाएगी ।

स्पाइडर-मैन: होमकमिंग की कहानी कैप्टन अमेरिका : सिविल वॉर की घटनाओं के काफ़ी महीनों बाद शुरू होती है । एवेंजर के साथ अपने अनुभव से रोमांचित, पीटर पार्कर अपने घर लौटता है, जहां वह अपनी आंटी मे के साथ रहता है । पार्कर अपने गुरु टोनी स्टार्क की मदद से अपनी लाइफ़ को इस तरह से बेलेंस करने की कोशिश करता है कि वो न्यूयॉर्क सिटी क्वीन्स में एक आम हाई स्कूल के छात्र की तरह भी रह सके और स्पाइडर मैन बन कर जुर्म के खिलाफ़ लड़ाई जारी रख सके । उसी समय द वल्चर पीटर से जुड़ी हर महत्वपूर्ण चीजों के लिए खतरा बनकर उभरता है । क्या यह युवा सुपरहीरो शैतानी ताकतों से जीत पाएगा या वो आगे चलकर एवेंजर्स का हिस्सा बनकर ही रह जाएगा, या फ़िर वो एवेंजर सीरिज के वनस्पित हाशिए पर रह जाएगा, यह सब बाकी की फ़िल्म देखने के बाद ही पता चलेगा ।

इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि हमने सबसे पहले टॉम हॉलैंड को फ़िल्म कैप्टन अमेरिका : सिविल वॉर, में स्पाइडर मैन के किरदार में एवेन्जर के साथ बराबरी की भूमिका निभाते हुए देखा, बहुत कम समय में ही वो मार्वेल सिनेमैटिक युनिवर्स का हिस्सा बन बैठे। पिछली फ़िल्में जो कॉमिक बुक सिरीज़ से ज्यादा प्रभावित थी, स्पाइडर-मैन : होमकमिंग, एक ट्रेनी सुपरहीरो, जिसे टोनी स्टार्क उर्फ आयरन-मैन द्दारा प्रशिक्षित किया जा रहा है, को पेश करने के लिए एक अलग रास्ता बनाती है । इसको धन्यवाद, पिछली फ़िल्मों के विपरीत, यह स्पाइडी को एआई के सहयोग से कुछ नवीनतम तकनीक से युक्त दर्शाती है । और हमें यह कहना ही चाहिए कि, यह नया सूट और नया किरदार फ़िल्म के लिए अच्छा काम करता है । इतना काफ़ी नहीं था, क्योंकि सब कुछ टोनी स्टार्क और पोस्ट एवेंजर्स / नागरिक युद्ध के स्पर्श के साथ आता है , वहाँ कई कार्रवाई है और बेशक कुछ विनोदी रोशनी क्षणों को अच्छी तरह से फिल्म में अंतरित किया जाता है जिससे ये अधिक गोलमोल अनुभव होती है ।

हालांकि, फ़िल्म में कई खामियां में भी है । स्पाइडर-मैन के टोबी मागुइर संस्करण के विपरीत, नया टॉम हॉलैंड एक स्पाइडी के विपरीत थोड़ा सा अलग लगता है जिसे हम जानते हैं और देखकर बड़े हुए हैं । वास्तव में, इस श्रृंखला की पहली फिल्म अभी तक कॉमिक बुक के किरदार से बहुत अच्छी तरह से मेल खाती है जबकि इसके नए संस्करण स्पाइडर मैन सहित एक सक्रिय बदलाव है और उसे एक टीम का एक हिस्सा बना रहा है । इतना ही नहीं, उन्होंने अपनी पिछली फ़िल्मों से हटके नई फ़िल्म में विलेने के किरदार को भी अच्छी तरह से दर्शाया है और उसे एक बैक स्टोरी दी गई है और उसके किरदार में एक शैतानी फ़ील लाने की कोशिश की गई है, हालांकि, स्पाइडर मैन: होमकमिंग में द वल्चर के किरदार में उसके हथियारों से लैस और नरकीय अवतार में होने के बावजूद थोड़ा सी कमी महसूस होती है । लेकिन अच्छी लड़ाई और बेहतरीन परफ़ोरमेंस के चलते ये कमी नजर अंदाज की जा सकती है ।

अभिनय की बात करें तो, टॉम हॉलैंड के रूप में पीटर पार्कर उर्फ स्पाइडर मैन एक टीनेजर ग्रैपलिंग हाई स्कूल की जिंदगी के साथ, जबकि वह एक गुप्त सुपरहीरो भी है, बहुत ही सहजता के साथ अपना किरदार निभाते हैं। एड्रियन टूमस उर्फ द वल्चर के रूप में माइकल किटॉन, अपने व्यवहार और अभिव्यक्तियों को बखूबी पेश करते हैं जो कि उनके उद्देश्य को सटीक परिशुद्धता से व्यक्त करता है । दिलचस्प बात ये है कि, स्पाइडर-मैन: होमकॉमिंग कैमियो के साथ मुख्य रूप से रॉबर्ट डाउनी जूनियर से आने वाले इन दो पात्रों पर टॉनी स्टार्क उर्फ आयरन-मैन के रूप में केंद्रित है, जबकि अन्य कलाकारों को सक्रिय रूप से न्यूनतम रखने के लिए ।

निर्देशक जॉन वाट्स ने इस कॉमिक बुक के किरदार को जनता के लिए शानदार ढंग से पेश किया है जबकि एक ही समय में उन्हें मार्वल सिनेमाई यूनिवर्स के भाग के रूप में भविष्य के मताधिकार के अवसर तलाशने के लिए एक बड़ा कैनवस दिया गया है। इसी तरह, सिनेमेटोग्राफी के प्रमुख साल्वाटोर टॉटिनो व्यापक दृश्यों के साथ एक बिंदु पर हैं, जो प्रत्येक बार वेब पर स्विंगिंग की सवारी करने वाले दर्शकों को ले जाता है जब स्पाइडी शहर के माध्यम से अपना रास्ता स्विंग करने का फैसला करता है । संपादन के मामले में डेबी बर्मन और दान लेबेंटल ने फ़िल्म की गति को मजेदार और रोचक बना दिया है जिससे फ़िल्म मजाकिया हो गई है, जबकि माइकल गियाचिनो की भागीदारी रोमांचक, एक्शन पैक चरमोत्कर्ष के लिए रहती है । यहां लॉरेन एबिओनेस, ऑड्रा एवरी, बीट फ्राटिगर, ड्र्यू मोहनह, कला निर्देशक ब्रैड रिकर की देखरेख और निश्चित रूप से कई अन्य लोगों की एक टीम के लिए एक विशेष उल्लेख किया जाना चाहिए, जिन्होंने फिल्म को वीएफएक्स और सीजीआई के साथ जो सीधे लाइव एक्शन सीक्वेंस में एकीकृत संग़ चतुराईपूर्ण और तेज गति से युक्त महसूस कराया है ।

कुल मिलाकर, स्पाइडर-मैन : होमकमिंग बाद के दो क्रेडिट सीन के साथ एक बेहद शानदार फ़िल्म है । इसके अलावा, अपने पिछले भाग और कॉमिक बुक्स से हटके न केवल ये स्पाइडर मैन के किरदार को स्थापीत करती बल्कि आगामी फ़िल्मों के लिए संभवानाएं जगाती है । आप इस स्पाइडी कहानी में मिस मत कीजिए ।