अब तक बेहद सुखियां बटोर चुकी मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स यानी MCU की अगली फ़िल्म स्पाइडर-मैन: नो वे होम फ़ाइनली इस हफ़्ते सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी है । तो क्या स्पाइडर-मैन: नो वे होम दर्शकों का मनोरंजन करने में कामयाब होगी, आइए जानते हैं ।

Spider-Man – No Way Home (English) Movie Review: टॉम हॉलैंड की स्पाइडर-मैन देखने लायक फ़िल्म है

स्पाइडर-मैन: नो वे होम की शुरुआत स्पाइडर-मैन की पहचान खुल जाने के साथ होती है । दुनिया को पता चल चुका है कि पीटर पार्कर (टॉम हॉलैंड) ही स्‍पाइडर-मैन हैं । अब उसे इस कारण हो रही परेशानी से उबरना है । पीटर मदद के लिए डॉक्‍टर स्‍ट्रेंज (बेनेडिक्ट कम्बरबैच) की मदद लेता है । डॉक्‍टर स्‍ट्रेंज पीटर पार्कर की मदद कैसे करता है और इसके लिए क्या नई चुनौतियां सामने आती हैं, इसके लिए पूरी फ़िल्म देखनी होगी ।

स्पाइडर मैन: वो वे होम उम्मीदों पर खरी उतरती है । बांधे रखने वाला फ़र्स्ट हाफ़ और तेजी से सेकेंड हाफ़ की तरफ़ बढ़ना, दर्शकों सीट से बांधे रखता है । पिछले कुछ हफ़्तों से, मीडिया और फ़ैंस के बीच इस बात को लेकर बहस छिड़ी थी क्या स्पाइडर-मैन: नो वे होम दर्शकों का मनोरंजन करने में कामयाब हो पाएगी, तो यह फ़िल्म पूरी तरह उम्मीदों पर खरी उतरती है । स्पाइडर-मैन ने दर्शकों सरप्राइज किया है । फ़िल्म की कहानी के बारें में कुछ का एंजॉल लेवल डबल हो जाएगा । फ़िल्म में ऐसा कुछ देखने को मिलेगा जो इससे पहले मार्वल की या किसी अन्य फ़िल्म में देखने को नहीं मिला है । क्लाइमेक्स और पोस्ट क्रेडिट सीन भी फ़िल्म के मजा को बढ़ाते हैं और साथ ही मार्वल की अगली फ़िल्म के लिए एक्साइटमेंट को बढ़ा देते हैं ।

निर्देशक जॉन वाट्स ने पिछली एमसीयू फिल्मों से कॉमेडी, इमोशन को बनाए रखने में एक सराहनीय काम किया है । डायरेक्टर ने भरपूर एक्शन के साथ अहम-अहम मोड़ पर हास्यपूर्ण ब्रेक के साथ फ़िल्म को हल्का, तेज और मनोरंजक बनाए रखा है ।

अभिनय की बात करें तो, फ़िल्म में यूं तो कई सारे किरदार हैं लेकिन हम यहां कुछ चुनिंदा कलाकारों की बात करेंगे जिन्होंने फ़िल्म को ब्लॉकबस्टर बनाने में पूरा योगदान दिया । टॉम हॉलैंड, ज़ेंडाया, बेनेडिक्ट कंबरबैच, और मारिसा टोमेई ने अपनी-अपनी भूमिका में शानदार प्रदर्शन दिया है । टॉम हॉलैंड खास तौर पर प्रशंसा के पात्र हैं जिन्होंने अपने किरदार की आंतरिक उथल-पुथल को अच्छे से दर्शाया । वहीं दूसरी तरफ़, जॉन फेवर्यू का शाइन करने का उतना मौका नहीं मिला । एक शानदार अभिनेता होने के बावजूद, फेवर्यू को साइड रोल की तरह ट्रीट किया जाता है । नेड के रूप में जैकब बैटलन ने पीटर पार्कर के सबसे अच्छे दोस्त और कॉमिक इंटरल्यूड के रूप में सराहनीय काम किया है ।

Spider-Man – No Way Home (English) Movie Review: टॉम हॉलैंड की स्पाइडर-मैन देखने लायक फ़िल्म है

संगीत की बात करें तो, माइकल गियाचिनो ने दर्शकों को बांधे रखने वाले दृश्यों के साथ पूरा न्याय किया है । सीजीआई और वीएफएक्स का काम श्रेष्ठ है और एक शानदार फ़िल्म बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है । डायलॉग्स खास तौर पर प्रशंसा के पात्र है । वन लाइनर्स मजाकिया हैं और उनमें से कुछ का तालियों और सीटी से वेलकम होगा ।

कुल मिलाकर, स्पाइडर-मैन: नो वे होम निश्चित रूप से देखने लायक फ़िल्म है । बच्चों के लिए सुपरहीरो से लेकर MCU के अगले चरण की अगुवाई करने तक, स्पाइडर-मैन ने निश्चित रूप से एक लंबा सफर तय किया है । भारतीय बॉक्स ऑफिस पर, जबरदस्त प्रचार और ऐतिहासिक एडवांस बुकिंग के कारण संभावना जताई जा रही है कि इसकी साल की सबसे बड़ी ओपनिंग होगी साथ ही लाइफ़टाइम कलेक्शन भी । इसलिए, यह कहना गलत नहीं होगा कि इसे हर जगह BLOCKBUSTER कहा जा रहा है ।