68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में अजय देवगन को तान्हाजी : द अनसंग वॉरियर और सूर्या को सोरारई पोटारू के लिए मिला बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड

Jul 23, 2022 - 14:49 hrs IST

मराठा योद्धा तान्हाजी मालुसरेहास के जीवन पर आधारित अजय देवगन स्टारर ऐतिहासिक एक्शन फिल्म तान्हाजी : द अनसंग वॉरियर ने 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में बड़ी जीत हासिल की है । 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में ओम राउत द्दारा निर्देशित तान्हाजी : द अनसंग वॉरियर ने तीन पुरस्कार जीते हैं जिसमें शामिल है बेस्ट एक्टर, बेस्ट लोकप्रिय फ़िल्म और सर्वश्रेष्ठ पोशाक डिजाइन पुरस्कार अपने नाम किए हैं । भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय की तरफ से आयोजित 68वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स में तान्हाजी : द अनसंग वॉरियर के लिए अजय देवगन के साथ-साथ साउथ सुपरस्टार सूर्या को भी उनकी फ़िल्म Soorarai Pottru के लिए बेस्ट एक्टर का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है ।

अजय देवगन और सूर्या को मिला बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड

अजय देवगन ने नेशनल अवॉर्ड जीतने पर खुशी जताते हुए कहा, “मैं 68वें राष्ट्रीय पुरस्कारों में तान्हाजी-द अनसंग वॉरियर के लिए बेस्ट एक्टर जीतकर काफी उत्साहित हूं । सूर्या ने सोरारई पोटारू के लिए बेस्ट एक्टर अवॉर्ड जीता । मैं सभी को धन्यवाद देता हूं, सबसे बढ़कर मेरी क्रिएटिव टीम, दर्शकों और मेरे प्रशंसकों का । मैं अपने माता-पिता और ईश्वर के आशीर्वाद का भी आभार व्यक्त करता हूं । सभी विनर्स को बधाई ।”

इस साल बेस्ट हिंदी फिल्म का नेशनल अवॉर्ड तुलसीदास जूनियर तो बेस्ट फीचर फिल्म सोरारई पोटारू ने जीता है । वहीं बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड साउथ एक्ट्रेस अपर्णा बालामुरली ने हासिल किया है ।

तान्हाजी : द अनसंग वॉरियर को बेस्ट लोकप्रिय फ़िल्म का अवॉर्ड मिलने पर डायरेक्टर ओम राउत ने कहा, “तान्हाजी-द अनसंग वॉरियर मेरा लेबर ऑफ लव है । इस फिल्म को अजय देवगन सर का फुल सपोर्ट मिला, जो न केवल फिल्म में लीड रोल निभाने के लिए राजी हुए बल्कि उन्होंने इस फिल्म को प्रोड्यूस भी किया । मुझे खुशी है कि फिल्म ने 68वें नेशनल अवॉर्ड्स में संपूर्ण एंटरटेनमेंट के लिए बेस्ट फिल्म अवॉर्ड जीता है । मैं अजय सर को फिल्म में बेस्ट एक्टर के रूप में उनकी जीत के लिए भी बधाई देता हूं । वह यही मायनों में एक तान्हाजी थे ।

यह सैफ सर को स्पेशल मेंशन दिए बिना अधूरा होगा, जिनका सपोर्ट इस फिल्म के लिए बेहद अहम रहा है। मैं नचिकेत बर्वे और महेश शेरला को भी बधाई देना चाहता हूं, जिन्होंने इसके लिए बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइनर का अवॉर्ड अपने नाम किया हैं। एक फिल्म किसी एक आदमी के बस की बात नही है, इसके पीछे पूरी टीम की कोशिश होती है, कास्ट और क्रू किसी भी प्रोजेक्ट का एक मजबूत स्तंभ होते हैं। यह अवॉर्ड तान्हाजी के लिए काम करने वाले हर व्यक्ति के लिए है- वे सभी मेरे अनसंग हीरो हैं । मुझे खुशी है कि हमारी फिल्म को कमर्शियल सक्सेस और सच्ची सराहना मिली। अवॉर्ड्स और रिवॉर्ड्स वास्तव में खुशी देने वाले होते हैं ।”

यहां देखें 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की पूरी लिस्ट

1. बेस्ट एक्टर - अजय देवगन (तान्हाजी द अनसंग वॉरियर) और साउथ एक्टर सूर्या (Suriya)

2. बेस्ट हिंदी फिल्म- तुलसीदास जूनियर

3. बेस्ट एक्ट्रेस - अपर्णा बालामुरली (Soorarai Pottru के लिए)

4. बेस्ट स्पोर्टिंग एक्टर - बिजू मेनन (AK अय्यप्पनम कोशियुम के लिए)

5. बेस्ट डायरेक्टर - मलयालम डायरेक्टर Sachidanandan KR (अय्यप्पनम कोशियुम)

6. बेस्ट स्पोर्टिंग एक्ट्रेस- लक्ष्मी प्रिया चंद्रामौली (Lakshmi Priyaa Chandramouli) (शिवरंजिनीयम इनुम सिला पेंगलुम फिल्म के लिए)

7. स्पेशल मेंशन जूरी अवॉर्ड - चाइल्ड आर्टिस्ट वरुण बुद्धदेव

8. मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट - मध्य प्रदेश

9. स्पेशल मेंशन स्टेट - उत्तराखंड और यूपी

10. बेस्ट राइटिंग ऑन सिनेमा अवॉर्ड - द लॉन्गेस्ट किस (The Longest Kiss)

11. बेस्ट फीचर फिल्म- सोरारई पोटारू

12. बेस्ट पॉप्युलर फिल्म- तान्हाजी द अनसंग वॉरियर

13. बेस्ट प्लेबैक सिंगर फीमेल - Nanchamma (अय्यप्पनम कोशियुम के लिए)

14. बेस्ट प्लेबैक सिंगर मेल - राहुल देशपांडे (मराठी फिल्म I AM Vasantrao के लिए)

15. बेस्ट लिरिक्स - मनोज मुंतशिर (साइना के लिए)

Related Articles

Recent Articles