पुष्पा: द राइज - पार्ट 1 की अपार सफ़लता और ब्लॉकबस्टर फ़िल्म बाहुबली के डायरेक्टर की अगली फ़िल्म होने के चलते आरआरआर के लिए लोगों के बीच उत्सुकता हाई लेवल पर है खासकर हिंदी भाषी क्षेत्रों में । इसीको देखते हुए जूनियर एनटीआर, राम चरण स्टारर आरआरआर के मेकर्स फ़िल्म के प्रमोशन में भी कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं । एस एस राजामौली की बहुप्रतिक्षित पीरियड ड्रामा आरआरआर की रिलीज में महज एक हफ़्ता बचा है ऐसे में फ़िल्म को सीबीएफ़सी की ओर से सेंसर सर्टिफ़िकेट भी मिल गया है । जूनियर एनटीआर, राम चरण स्टारर आरआरआर में आलिया भट्ट और अजय देवगन भी कैमियो करते हुए नजर आएंगे ।

U/A सेंसर सर्टिफ़िकेट से पास हुई जूनियर एनटीआर, राम चरण स्टारर एस एस राजामौली की आरआरआर की सेंसर रिपोर्ट ; 3 घंटे लंबी फ़िल्म से इन अपशब्दों को हटाया

जूनियर एनटीआर, राम चरण स्टारर आरआरआर

बॉलीवुड हंग़ामा के पास आरआरआर के सेंसर सर्टिफ़िकेट के बारें में कुछ दिलचस्प जानकारी है । फिल्म के ऑरिजनल तेलुगु संस्करण को 26 नवंबर, 2021 को U/A प्रमाणपत्र दिया गया था । इस बीच, हिंदी संस्करण को 6 दिसंबर, 2021 को केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (CBFC) से U/A प्रमाणपत्र मिला । अन्य बॉलीवुड फिल्मों के विपरीत, जो मुंबई में सेंसर प्रमाण पत्र सुरक्षित करती हैं, आरआरआर के हिंदी संस्करण के सेंसर कार्य को सीबीएफसी के हैदराबाद कार्यालय से संसाधित किया गया था ।

फिल्म के तेलुगु संस्करण में तीन ऑडियो कट हैं । मेकर्स से फ़िल्म में इस्तेमाल किए गए अपशब्दों ‘F***ing’और '‘B***h’ को हटाने के लिए कहा गया । एक अन्य डायलॉग से 'इंडियन' शब्द को भी हटा दिया गया क्योंकि इसका इस्तेमाल एक विशेष संदर्भ में किया गया था जिस पर सीबीएफसी ने आपत्ति जताई थी । इस बीच, हिंदी संस्करण में ऐसी कोई कटौती नहीं हुई ।

 3 घंटे, 1 मिनट और 53 सेकंड, यानी 181.53 मिनट लंबी है फ़िल्म

जब आरआरआर को सेंसर सर्टिफ़िकेट दिया गया था, तब दोनों संस्करणों की अवधि 186 मिनट 54 सेकंड थी, यानी 3 घंटे 56 मिनट और 54 सेकंड । हालांकि, 24 दिसंबर 2021 को, शायद बेहतर प्रभाव के लिए फिल्म की लंबाई को कम करने के लिए निर्माताओं ने स्वेच्छा से फिल्म में कुछ कटौती की । इस दौरान फ़िल्म से 1 मिनट 35 सेकेंड के लंबे सीन को काट दिया गया । अंतिम क्रेडिट भी 3 मिनट और 26 सेकंड तक कम कर दिए गए थे । इन कटौती के बाद, दोनों संस्करणों के लिए आरआरआर की अंतिम अवधि अब 3 घंटे, 1 मिनट और 53 सेकंड, यानी 181.53 मिनट है ।

मेकर्स ने 7 जनवरी 2022 को रिलीज होने के लिए नवंबर और दिसंबर 2021 में सेंसर प्रक्रिया को पूरा कर लिया था । रिलीज से एक हफ्ते पहले, तीसरी लहर के कारण आरआरआर को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया था । इस साल 31 जनवरी को यह घोषणा की गई थी कि पीरियड एक्शन एंटरटेनर 25 मार्च को सिनेमाघरों में रिलीज होगी ।

आरआरआर की कहानी 1920 के वक्त की है, जिसमें अल्लूरी और कोमाराम को ब्रिटिश राज और हैदराबाद के निजाम के खिलाफ लड़ते हुए दिखाया गया है । हालांकि पहले ये दोनों एक-दूसरे के दुश्मन बताए गए हैं, बाद में एक हादसा इन्हें दोस्त बना देता है । यह फिल्म हिंदी के अलावा तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और मलयालम में बड़े पैमाने पर रिलीज होगी । अजय देवगन, आलिया भट्ट, राम चरण और जूनियर एनटीआर के अलावा ओलिविया मॉरिस, समुथिरकानी, रे स्टीवेन्सन और एलिसन डोडी सहायक भूमिकाओं में नज़र आएंगे।