कोरोना महामारी के चलते बंद पड़े सिनेमाघरों को अब सख्त गाइडलाइन्स के साथ भारत के कुछ शहरों में खोल दिया गया है । महाराष्ट्र में भी अगले महीने से इन सख्त गाइडलाइन्स के साथ सिनेमाघर खोल दिए जाएंगे । बंद पड़े सिनेमाघरों के चलते कई फ़िल्मों की रिलीज अटक गई । इसलिए इनमें से कुछ फ़िल्मों ने डायरेक्ट ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म पर अपनी फ़िल्मों को रिलीज करने का ऑप्शन चुना तो वहीं कुछ फ़िल्में सिनेमाघरों के खुलने का इंतजार किया । इन्हीं में से एक फ़िल्म है कबीर खान द्दारा नि्र्देशित स्पोर्ट्स फ़िल्म 83 । कहा जा रहा है कि रणवीर सिंह अभिनीत 83 इसी साल क्रिसमस के दौरान रिलीज होगी । रणवीर सिंह की फ़िल्म को सिनेमाघरों में रिलीज करने से पहले 83 के मेकर्स ने थिअटर मालिकों के सामने शर्तों की लंबी लिस्ट रख दी है ।

रणवीर सिंह अभिनीत 83 थिएटर में तभी रिलीज होगी जब थिएटर मालिक मेकर्स की इन 4 शर्तों को मान लेंगे ?

83 के मेकर्स ने मल्टीप्लेक्स मालिकों के सामने रखी शर्तें

83 के मेकर्स ने मल्टीप्लेक्स मालिकों के सामने जो 4 बड़ी शर्तें रखी हैं उन्हें मानने मे सिनेमाघर मालिकों को कठिनाई हो रही है इसलिए दोनों के बीच एक गतिरोध सा पैदा हो गया है । यदि मल्टीप्लेक्स मालिक इन शर्तों को मान लेते हैं तो रणवीर अभिनीत 83 सिनेमाघरों में ही रिलीज होगी । ट्रेड सूत्र की मानें तो वो 4 शर्तें इस प्रकार हैं-

1- 83 के प्रोड्यूसर्स चाहते हैं कि सिनेमाघर वर्चुअल प्रिंट फी (वीपीएफ) नहीं लें । दरअसल यह फी लगभग 20 हजार रुपये होती है जो हर स्क्रीन के हिसाब से सिनेमाघर मालिक प्रड्यूसर्स लेते हैं । यह फी बेहतर प्रोजेक्शन सिस्टम और साउंड क्वॉलिटी के लिए ली जाती है । ज्यादातर प्रड्यूसर्स का यह मानना है कि अब यह फी नहीं ली जानी चाहिए क्योंकि सिनेमाघर पहले ही नए प्रोजेक्शन सिस्टम की फी वसूल कर चुके हैं । इसके अलावा सिनेमाघर मालिक यह फी केवल भारतीय फिल्मों पर ही लगाते हैं जबकि विदेशी फिल्मों के प्रोड्यूसर्स पर ऐसी कोई फी नहीं लगाई जाती है ।

2- रणवीर की फिल्म के मेकर्स की दूसरी मांग है कि ज्यादातर स्क्रीन्स और शो केवल 83 के ही रखे जाएं । दरअसल अभी सिनेमाघर अपनी पूरी क्षमता के केवल 50 पर्सेंट दर्शक ही बैठा सकते हैं । ऐसे में मेकर्स का कहना है कि यह एक महंगी फिल्म हैं इसलिए उनकी मांग जायज है ।

3- अभी कोई भी फिल्म सिनेमाघरों में रिलीज होने के 8 हफ्ते तक ओटीटी प्लैटफॉर्म पर रिलीज नहीं की जा सकती है । 83 के मेकर्स की मांग है कि उनकी फिल्म को थिअटर्स में रिलीज होने के केवल 4 हफ्ते यानी कि एक महीने बाद ही ओटीटी प्लैटफॉर्म पर रिलीज कर दिया जाए । अगर ऐसा होता है तो सिनेमाघर मालिकों की कमाई पर जरूर असर पड़ेगा । हालांकि अभी तक ऐसा कभी हुआ नहीं है कि सिनेमाघरों में फिल्म रिलीज करने के बाद एक महीने में ही उसे ओटीटी पर रिलीज कर दिया गया हो ।

4- रणवीर अभिनीत 83 के प्रोड्यूसर्स ने एक और कठिन शर्त सिनेमाघर मालिकों के लिए रखी हैं । उन्होंने कहा है कि अगर रिलीज होने के पहले 2 हफ्ते में फिल्म को दर्शक नहीं मिलते हैं तो उसे ओटीटी पर रिलीज करने के लिए मल्टीप्लेक्स मालिक लिखित में एनओसी देंगे । मेकर्स का कहना है किए इसके बाद हर एक बार देखने पर (Pay per view) या नॉर्मल सब्सक्रिप्शन रेट्स पर 83 को ओटीटी पर रिलीज किया जा सकेगा ।

रणवीर सिंह अभिनीत 83 थिएटर में तभी रिलीज होगी जब थिएटर मालिक मेकर्स की इन 4 शर्तों को मान लेंगे ?

सूत्र ने आगे बताया कि, “मल्टीप्लेक्स मालिक अभी इन मांगों पर चर्चा कर रहे हैं लेकिन ऐसा लग रहा है कि शायद ही वे इन मांगों पर सहमत हो पाएंगे । वहीं प्रो्ड्यूसर्स को भी लगता है कि उनकी मांगे जायज है क्योंकि उन्होंने अपनी फ़िल्म 83 को सिनेमाघरों में लाने के लिए कई महीने इंतजार किया है । चाहते तो वे डायरेक्ट ओटीटी पर अपनी फ़िल्म रिलीज कर सकते थे लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया । वहीं लॉकडाउन के समय में सिनेमाघर मालिकों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है ऐसे में उनका इन मांगों को मानना मुश्किल है ।”

जब इस बारें में रिलायंस एंटरटेनमेंट ग्रुप के सीईओ शिबाशीष सरकार,83 के निर्माताओं में से एक, से संपर्क किया तो उन्होंने कहा कि, “हमने अभी तक चर्चा शुरू नहीं की है । हम पहले रिलीज़ योजनाओं को अंतिम रूप देंगे और एक बार पुष्टि हो जाने के बाद फ़िर हम मल्टीप्लेक्स मालिकों से संपर्क करेंगे ।” इसी बीच, पी वी सुनील, एमडी, कार्निवल सिनेमाज ने भी यही कहा कि, “मेरी नॉलेज में अभी तक प्रोड्यूसर्स ने हमसे कोई संपर्क नहीं किया है । न ही उनकी तरफ़ से कोई डिमांड आई है ।”