हुमा कुरैशी इन दिनों अपनी आगामी वेब सीरिज महारानी को लेकर चर्चा में बनी हुई है । सोनी लिव की आगामी पॉलिटिकल ड्रामा वेब सीरिज महारानी में हुमा कुरैशी ‘रानी भारती’ का किरदार निभाते हुए नजर आएंगी । कहा जा रहा है कि हुमा का ये किरदार बिहार की मुख्यमंत्री रह चुकीं राबड़ी देवी, जो कि बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव की पत्नी हैं, की जिंदगी से प्रेरित है । हाल ही में महारानी का टीजर रिलीज हुआ जिसमें हुमा के इस किरदार की एक झलक देखने को मिली । बता दें कि राबड़ी देवी उस वक्त बिहार की मुख्यमंत्री बनी थी जब लालू यादव को चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य घोषित कर दिया था, तब राबड़ी देवी ने चुनाव जीतकर मुख्यमंत्री की कुर्सी हासिल की ।

महारानी में हुमा कुरैशी के राबड़ी देवी से इंस्पायर किरदार का नाम मेकर्स को इसलिए बदलना पड़ा

हुमा कुरैशी का किरदार राबड़ी देवी से इंस्पायर

वेब सीरिज से जुड़े सूत्रों का कहना है कि असल में वेब सीरिज को पहले राबड़ी देवी की रियल लाइफ़ बेस्ड बायोपिक बनाने की प्लानिंग थी । लेकिन फ़िर सूचना और प्रसारण मंत्रालय के नए दिशा-निर्देशों के साथ चलते हुए वास्तविक नेताओं के नामों को इस्तेमाल न करके काल्पनिक नामों का सहारा लेना पड़ा । इसलिए महारानी में हुमा के किरदार का नाम राबड़ी देवी की जगह ‘रानी भारती’ है ।

महारानी में जहां हुमा इनडायरेक्टली राबड़ी देवी का किरदार निभा रही हैं वहीं सोहम शाह लालू यादव का किरदार अदा कर रहे हैं । सोहम शाह हाल ही में हर्षद मेहता की जिंदगी से इंस्पायर फ़िल्म द बिग बुल में अभिषेक बच्चन के भाई के किरदार में नजर आए ।

हुमा ने काफ़ी मेहनत की

सुभाष कपूर द्दारा निर्मित महारानी कोई पहली ऐसी वेब सीरिज नहीं है जिसमें उत्तर भारत की सशक्त महिला राजनेता की जिंदगी को दर्शाया जाएगा । इससे पहले सुभाष कपूर ने ॠचा चड्ढा के साथ उत्तरप्रदेश की मुख्यमंत्री रह चुकी मायावती की जिंदगी से इंस्पायर फ़िल्म बनाई थी मैडम चीफ़ मिनिस्टर । हालांकि इसमें भी रियल राजनेताओं के नामों को शामिल नहीं किया गया था बल्कि काल्पनिक नामों का सहारा लिया गया था ।

महारानी में राबड़ी देवी का किरदार निभाने के लिए हुमा ने काफ़ी मेहनत की है । टीजर को हर किसी ने खूब सराहा अब देखना है कि जब ये वेब सीरिज स्ट्रीमिंग होगी उसके बाद लोगों का क्या रिएक्शन होगा ।

महारानी में अपने राजनेता के किरदार के बारें में बात करते हुए हुमा ने कहा, “अक्सर ऐसा नहीं होता है कि आपको एक ऐसे किरदार को प्ले करने का मौका मिलता है जो आपको एक कलाकार के रूप में कई परतों का पता लगाता है । रानी भारती को प्ले करना मेरे लिए एक खुशी की बात है । यह सीरीज में प्रतिभाशाली कलाकारों के साथ काम करने का शानदार अनुभव रहा है ।”

डिंपल खरबंदा और नरेन कुमार द्वारा निर्मित और करण शर्मा द्वारा निर्देशित, महारानी सुभाष कपूर के बैनर तले बनाई गई है । हुमा और सोहम शाह के अलावा इसमें अमित सियाल, प्रमोद पाठक, कानी कुसरुति और इनाम उल हक भी नजर आएंगे ।