फ़रहान अख्तर की तूफ़ान के निर्देशक राकेश ओमप्रकाश मेहरा इन दिनों अपनी ऑटोबायोग्राफी ‘द स्ट्रेंजर इन द मिरर’ को लेकर खासा चर्चा में बने हुए हैं । राकेश ओमप्रकाश मेहरा की इस किताब की को- राइटर रीता राममूर्ति गुप्ता हैं । अपनी इस किताब में राकेश ओम प्रकाश मेहरा ने कई दिलचस्प खुलासा किए हैं । और उन्हीं खुलासे में से एक है आमिर खान को लेकर । साल 2006 में आई सुपरहिट फ़िल्म रंग दे बंसती के निर्देशक राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने अपनी किताब में बताया है कि आमिर खान ने रंग दे बंसती के लिए उनसे 8 करोड़ रु की शर्त रखी थी ।

आमिर खान ने रंग दे बंसती के लिए इसलिए की थी 8 करोड़ रु की डिमांड, राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने अपनी किताब में खोला राज

राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने आमिर खान की तारीफ़ की

आमिर के साथ रंग दे बंसती जैसी सुपरहिट फ़िल्म देने वाले राकेश ओम प्रकाश मेहरा अभिनेता को बहुत दूरदर्शी मानते हैं । उनका मानना है कि आमिर की वजह से ही रंग दे बंसती समय पर पूरी हो पाई । यदि यह फ़िल्म समय पर पूरी नहीं होती तो उन्हें आमिर को 8 करोड रु देने पड़ते ।

राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने अपनी किताब में लिखा है, “आमिर एक दूरदर्शी व्यक्ति हैं और काम के दौरान कुछ भी गलत हो या सही वह उसे समझते हैं । आमिर को किसी भी सीन के शूट को लेकर घमंड नहीं है । वह किसी भी सीन को परफेक्ट करना चाहते हैं, भले ही वह किसी और का काम क्यों न हो । वह सीन को बेहतर बनाने के लिए खुशी-खुशी बैकग्राउंड में खड़े होकर शूटिंग पूरा करते हैं । आमिर की सिनेमाई समझ हमारे इंडस्ट्री में सबसे अलग और बेहतर है । आमिर की वजह से मैने रंग दे बसंती फिल्म को टाइम से पूरा कर लिया ।”

आमिर ने रंग दे बंसती के लिए चार्ज किए 4 करोड़ रु

फिल्म निर्माता ने आगे खुलासा किया कि आमिर ने अपनी फिल्म के कॉन्ट्रैक्ट में एक क्लॉज जोड़ा था, जिसके तहत अगर फिल्म समय पर पूरी नहीं हुई तो वह अपनी फीस को दोगुना कर देंगे । उन्होंने कहा, “आमिर ने कॉन्ट्रैक्ट में एक क्लॉज जोड़ा था, यही कारण था कि मैंने पहली बार समय पर फिल्म बना ली । आमिर के कहा था कि मेरी फीस 4 करोड़ है और आप समय पर फिल्म पूरी नहीं करते हैं, तो आपको मुझे मेरी फीस से दोगुना यानी 8 करोड़ का भुगतान करना होगा ।”

गौरतलब है कि राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने रंग दे बंसती के अलावा भाग मिल्खा भाग, मिर्जा, दिल्ली-6 जैसी फ़िल्में डायरेक्ट की हैं ।