बॉलीवुड के ‘गारंटी कुमार’ कहे जाने वाले अभिनेता अक्षय कुमार की बैक-टू-बैक सफ़ल होती फ़िल्मों और बढ़ती ब्रैंड वैल्यू ने उन्हें फोर्ब्स की लिस्ट में सबसे ज्यादा कमाई करने वाला भारतीय बना दिया है । फोर्ब्स ने दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले सितारों 2020 की लिस्ट निकाली है जिसमें भारतीय सितारों में सिर्फ़ अक्षय कुमार ही शामिल हुए हैं । फ़ोर्ब्स द्दारा जारी की गई दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले सितारों की लिस्ट में अक्षय कुमार 365 करोड़ रुपये की कमाई के साथ 52वें नंबर पर हैं ।

फ़ोर्ब्स 2020 लिस्ट में अक्षय कुमार बने दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले भारतीय सितारें, अक्षय ने बताया अपनी सफ़लता का मूलमंत्र

अक्षय कुमार इस लिस्ट में 52वीं पोजिशन पर हैं

अक्षय ने इस लिस्ट में हॉलीवुड एक्टर्स विल स्मिथ और जेनिफर लोपेज जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है । बेहद मशहूर सिंगर रिहाना भी अक्षय से पीछे हैं । जून 2019 से मई 2020 के बीच अक्षय की कुल कमाई 48.5 मिलियन डॉलर्स यानि लगभग 365 करोड़ रुपये आंकी गयी है । अक्षय लिस्ट में 52वीं पोजिशन पर हैं । हालांकि पिछले साल के मुकाबले उनकी स्थिति 19 स्थान नीचे खिसकी है । पिछली दफ़ा अक्षय 33वीं पोजिशन पर थे । तब अक्षय की आमदनी 490 करोड़ बतायी गयी थी ।

इस लिस्ट में टॉप 10 सेलेब्रिटीज़ में कायली जेनर, कानये वेस्ट, रोजर फेडरर, क्रिस्टियानी रोलनाल्डो, लॉयनेल मेसी, टायलर पेरी, नेयमार, हॉवर्ड स्टर्न, लेब्रॉन जेम्स और ड्वेन जॉनसन शामिल हैं ।

मूलमंत्र- समय के साथ खुद को बदलना जरूरी

बता दें कि फोर्ब्स के साथ एक इंटरव्यू में अक्षय ने अपनी सफलता पर कहा था, 'आपको समय के साथ-साथ खुद को बदलना होता है । आज फिल्मों की कहानियां बदल गई हैं, ऑडियंस बदल गए हैं यहां तक की मेरे चेक में जीरो भी बदल गए हैं। हर एक चीज बदल रही है । बस यही मेरी सफलता का मूल मंत्र है'।

यह भी पढ़ें : अक्षय कुमार ने काम पर वापस लौटने वालों को कोरोना वायरस से सामना करने के लिए दिए जरूरी टिप्स

गौरतलब है कि अक्षय न केवल कमाई के मामले में आगे हैं बल्कि कोरोना संकट में भी उन्होंने दिल खोलकर दान दिया है और लगातार दे रहे हैं । अक्षय ने कोरोना संकट से निपटने के लिए कई तरह से मदद के हाथ बढ़ाए जिसमें शामिल हैं- पीएम केयर्स फंड में 25 करोड़ रुपये का डोनेशन देना, मुंबई पुलिस फाउंडेशन को 2 करोड़ रुपये का सहयोग देना, व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई), मास्क और रैपिड टेस्टिंग किट के उत्पादन के लिए बृहन्मुंबई नगर निगम को तीन करोड़ रुपये का सहयोग प्रदान करना, मुंबई पुलिस और नासिक पुलिस को COVID-19 लक्षणों का पता लगाने वाले रिस्ट बैंड डोनेट करना शामिल है । इसके अलावा अक्षय घर पर रहकर लगातार लोगों को कोरोना के प्रति जागरुक कर रहे हैं और घरों में रहने के लिए आग्रह कर रहे हैं ।