शोले के ‘सूरमा भोपाली’ जगदीप का 81 वर्ष की उम्र में निधन

Jul 9, 2020 - 11:16 hrs IST

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता जगदीप का बुधवार को 81 वर्ष की उम्र में निधन हो गया । वह बढ़ती उम्र से होने वाली कई बीमारियों से जूझ रहे थे । अभिनेता जगदीप ने मुंबई स्थित अपने घर पर बुधवार 8 जुलाई को 8.40 पर अंतिम सांस ली । 400 से ज्यादा फिल्मों में काम करने वाले जगदीप का असली नाम सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी था । साल 1975 में आई अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र की मशहूर फिल्म शोले में सूरमा भोपाली के किरदार से जगदीप ने खूब लोकप्रियता हासिल की थी ।

जावेद जाफरी और नावेद जाफरी के पिता जगदीप का निधन

29 मार्च 1939 को जन्मे जगदीप ने फिल्म इंडस्ट्री में अपने करियर की शुरुआत 1951 में बी आर चोपड़ा की फिल्म अफसाना से की थी । इस फिल्म में जगदीप ने बतौर बाल कलाकार काम किया था । इसके बाद भी उन्होंने कई फिल्मों में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम किया जिनमें गुरू दत्त की आर पार, बिमल रॉय की दो बीघा जमीन जैसी बेहतरीन फिल्में शामिल हैं । फिल्म अंदाज अपना अपना में सलमान खान के पिता के रोल में भी उन्होंने दर्शकों का जबरदस्त मनोरंजन किया था । अभिनय के अलावा अभिनेता ने एक फिल्म का निर्देशन भी किया था जिसका नाम सूरमा भोपाली था । इस फिल्म में सूरमा भोपाली का लीड किरदार भी उन्होंने खुद निभाया था ।

पर्सनल लाइफ़ की बात करें तो जगदीप के बेटे जावेद जाफरी और नावेद जाफरी भी एंटरटेन्मेन्ट इंडस्ट्री से जुड़े हैं ।

अभिनेता जगदीप के निधन पर दुख जताते हुए अजय देवगन ने ट्वीट कर लिखा, 'जगदीप साहब के निधन का दुखद समाचार सुना । उन्‍हें स्क्रीन पर देखकर हमेशा खुशी हुई । उन्होंने दर्शकों को आनंद से खूब भरा । जावेद और उनके परिवार के सभी सदस्यों के प्रति मेरी गहरी संवेदना । जगदीप साहब की आत्मा के लिए प्रार्थना ।'

Related Articles

Recent Articles