विश्व पर्यावरण दिवस पर कार्तिक आर्यन ने लोगों से की खास अपील, ‘मास्क, दस्ताने और पीपीई किट को यहां-वहां ऐसे ही न फ़ेंके’

Jun 5, 2020 - 19:08 hrs IST

कार्तिक आर्यन एक बेहतरीन अभिनेता होने के साथ एक जागरुक नागरिक भी हैं । कोरोना संकट में सोशल मीडिया के माध्यम से लगातार जागरुकता फ़ैला रहे कार्तिक आर्यन ने आज विश्व पर्यावरण दिवस पर लोगों से पर्यावरण को स्वच्छ रखने की अपील की है । कार्तिक आर्यन ने लोगों से कहा कि हर नागरिक अपने मास्क और दस्ताने सही तरीके से डिस्पोज करें और उन्हें गैर जिम्मेदाराना तरीके से न फेंके क्योंकि यह खतरनाक हो सकता है ।

कार्तिक आर्यन ने लोगों की अपील

अभिनेत्री भूमि पेडनेकर की जलवायु योद्धा पहल में कार्तिक भी “वन विश फॉर अर्थ” कैंपेन से जुड़ गए हैं । कार्तिक ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक वीडियो शेयर कर कहा, “मैं चाहता हूं कि मास्क या दस्ताने या यहां तक कि पीपीई किट को डिस्पोज ऑफ़ करते समय सभी लोग बेहद सावधान रहें । इन्हें यूज करके ऐसे ही यहां-वहां नहीं फ़ेंके । हम इस महामारी के दौरान शायद एक अरब लोग इसका उपयोग कर रहे हैं, और अगर हम गैर-जिम्मेदार बने रहे तो ये सबसे ज्यादा हानिकारक साबित हो सकते हैं ।”

यह महत्वपूर्ण है कि हाथों को साफ करना और सार्वजनिक रूप से अपने मुंह को ढंकना अनिवार्य है जिसमें सब की भलाई है । अभिनेता ने अपने मजाकिया शब्द के साथ एक हल्के नोट पर वीडियो को समाप्त करते हुए कहा “चलो थोड़ा अतिरिक्त सावधान बरते है नही तो भूमि हम सभी से बदला लेगी , भूमि पेडनेकर नहीं, लेकिन भूमि-पृथ्वी अपने तरीके से बदला लेना चाहती है और मैं भूमि पेडनेकर के बारे में बात नहीं कर रहा हूं लेकिन भूमि यानी पृथ्वी के बारे में बोल रहा हूं ।”

लॉकडाउन के चलते कार्तिक घर मे रहते हुए भी काफी व्यस्त है , वे दिलो जान से जागरूकता फैलाने में लगे है और इसके लिए उन्होंने "कोकी पूछेगा" यह सीरीज यूट्यूब पर बनाई है , इस सीरीज के तहत वे कोरोना फाइटर्स के इंटरव्यू ले रहे है । इस महामारी से लड़ने के लिए पीएम केयर रिलीफ फंड में कार्तिक 1 करोड़ की राशि भी डोनेट कर चुके हैं ।

Related Articles

Recent Articles