अपने फ़ैंस से किए गए कमिटमेंट को पूरा करते हुए फ़ाइनली 13 मई ईद के दौरान सलमान खान की बहुप्रतिक्षित फ़िल्म राधे: योर मोस्ट वांटेड भाई रिलीज हो गई । सिनेमाघरों के साथ-साथ राधे डिजीटल प्लेटफ़ॉर्म पर भी रिलीज हुई है । हालांकि भारत में लगे लॉकडाउन के चलते भारतीय दर्शकों को यह फ़िल्म डिजीटल प्लेटफ़ॉर्म पर ही देखने को मिल रही है । सिनेप्रेमी ज़ी5 की ‘पे-पर-व्यू’ सर्विस ZEEPlex पर यह फ़िल्म महज 249 रु में देख सकते हैं । इसके अलावा राधे डीटीएच प्लेटफॉर्म जैसे डिश, डी2एच, टाटा स्काई और एयरटेल डिजिटल टीवी पर भी उपलब्ध है ।

सलमान खान की राधे: योर मोस्ट वांटेड भाई के पायरेटेड वर्जन को सोशल मीडिया पर बेचने वालों के खिलाफ़ FIR दर्ज, फ़िल्मी अंदाज में पकड़ा आरोपी

सलमान खान की राधे पायरेसी का शिकार हुई

रिलीज से पहले, सलमान खान ने भी सभी से राधे को उसके तय प्लेटफॉर्म पर देखने और मनोरंजन में पाइरेसी नहीं करने के लिए कहा था लेकिन फ़िर भी अन्य फ़िल्मों की तरह राधे भी पायरेसी से बच नहीं पाई । कुछ लोगों ने राधे के पायरेटेड संस्करणों को व्हाट्सएप और टेलीग्राम जैसे मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर रिलीज कर दिया ।

जैसे ही मेकर्स को राधे की पायरेसी की खबर हुई उन्होंने तुरंत इसके खिलाफ़ एक्शन लिया । पायरेसी के खिलाफ़ जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड (ZEE) ने साइबर सेल में एक आधिकारिक शिकायत दर्ज कराई है । जैसे ही साइबर पुलिस ने अपनी जांच शुरू की, उन्होंने एक फेसबुक उपयोगकर्ता के खिलाफ न केवल कथित रूप से फिल्म को अवैध तरीके से डाउनलोड करने के लिए, बल्कि व्हाट्सएप पर फिल्म के पायरेटेड संस्करण को 50 रुपये में बेचने के लिए भी एफ़आईआर दर्ज की ।

दरअसल, फेसबुक पर एक यूज़र ने फ़िल्म की पायरेटेड कॉपी 50 रुपये में बेचने का ऑफ़र दिया था, जिस पर ज़ी की टीम के एक सदस्य ने ख़रीदने की इच्छा जताई । एक ऐप के ज़रिए 50 रुपये का भुगतान करने के बाद इस व्यक्ति ने ज़ी टीम के सदस्य को पायरेटेड वर्ज़न का लिंक वॉट्सऐप पर भेज दिया ।

फेसबुक यूजर शामिल हैं

एक पुलिस अधिकारी के मुताबिक आरोपियों में व्हाट्सऐप पर दो अलग-अलग मोबाइल नंबरों के यूजर्स और एक फेसबुक यूजर शामिल हैं, जो पैसों के लिए फिल्म बेचने की पेशकश कर रहे थे । शिकायत के आधार पर तीनों के खिलाफ सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम और कॉपीराइट अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है ।

Zee एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने ना केवल फिल्म राधे के लिए बल्कि किसी भी तरह की सामग्री के लिए पायरेसी को समाप्त करने में समर्थन की मांग करते हुए जनता से अपील की है । निर्माताओं ने अपने बयान में कहा, “फिल्में लाखों लोगों के लिए आजीविका, रोजगार और आय का स्रोत होती हैं। सभी जिम्मेदार नागरिकों से अपील है कि वे पायरेसी को ना कहें और केवल आधिकारिक प्लेटफॉर्म के माध्यम से मनोरंजन या सूचना सामग्री का उपभोग करें ।”