राजीव राय के निर्देशन में बनी अक्षय कुमार और रवीना टंडन स्टारर मोहरा 28 साल पहले यानी 1 जुलाई को रिलीज हुई थी । मोहरा की कास्टिंग से लेकर, कहानी और गानों ने खूब लोकप्रियता हासिल की । यह हम आपके हैं कौन के बाद 1994 की दूसरी सबसे बड़ी हिट फ़िल्म थी । इस फ़िल्म में अक्षय कुमार, सुनील शेट्टी, रवीना टंडन और नसीरुद्दीन शाह लीड रोल में नजर आए थे । इस फ़िल्म ने मोहरा के हर एक्टर का करियर को एक अलग लेवल पर पहुंचा दिया था । मोहरा के बाद 'टिप टिप बरसा पानी' और 'तू चीज बड़ी है मस्त मस्त' में अपनी आकर्षक और ग्लैमरस अदाओं के कारण रवीना को एक अलग पहचान मिली । लेकिन बहुत कम लोगों को पता होगा कि शुरूआत में रवीना के इस रोल को कई अन्य अभिनेत्रियों ने ठुकरा दिया था ।

28 Years of Mohra EXCLUSIVE: अक्षय कुमार स्टारर मोहरा के लिए फ़र्स्ट च्वाइस नहीं थी रवीना टंडन ; दिव्या भारती, ऐश्वर्या राय बच्चन और श्रीदेवी ने इस वजह से ठुकराई थी फ़िल्म

मोहरा के लिए फ़र्स्ट च्वाइस नहीं थी रवीना टंडन

मोहरा के बाद 'मस्त मस्त गर्ल' के नाम से जानी जाने वाली रवीना को मोहरा ने एक अलग पहचान दिलाई । लेकिन इस रोल के लिए रवीना से पहले कुछ और बड़ी अभिनेत्रियों को अप्रोच किया गया था । मोहरा के लिए मेकर्स की फ़र्स्ट च्वाइस दिव्या भारती थी और उन्होंने कुछ हिस्सों की शूटिंग भी की थी । लेकिन दिव्या के आक्समिक निधन के बाद मेकर्स को अपना प्लान चेंज करना पड़ा । उसके बाद खबरों की मानें तो, मेकर्स ने दिव्या भारती की जगह ऐश्वर्या राय बच्चन और श्रीदेवी को मोहरा ऑफ़र की ।

मोहरा के प्रोडक्शन डिजाइनर और सह-पटकथा लेखक शब्बीर बॉक्सवाला ने हाल ही में बॉलीवुड हंगामा के साथ एक्सक्लूसिव बातचीत की जिसमें उन्होंने ऐश्वर्या राय बच्चन और श्रीदेवी को मोहरा ऑफ़र की बात को कंफ़र्म किया । उन्होंने बताया कि चूंकि मेल लीड एक्टर अक्षय कुमार और सुनील शेट्टी को ज्यादा लोग नहीं जानते थे इसलिए बड़ी एक्ट्रेस फ़िल्म में आने से कतराती थी । हालाँकि, ऐश्वर्या, जिन्होंने तब भी फिल्मों में डेब्यू नहीं किया था, के पास फिल्म को ठुकराने का एक अलग कारण था ।

ऐश्वर्या ने ऑफ़र ठुकराया

इस बारें में शब्बीर बॉक्सवाला ने कहा, “मैंने ऐश्वर्या की तस्वीरें देखीं और मुझे वो बहुत पसंद आई । राजीव ने मुझे ऐश को फोन करने के लिए कहा । लेकिन वह फिल्म नहीं कर सकीं क्योंकि वह मिस वर्ल्ड की तैयारी कर रही थीं ।”

श्रीदेवी को भी मोहरा ऑफर की थी

शब्बीर बॉक्सवाला ने आगे कहा, “और हां, हमने श्रीदेवी को भी मोहरा ऑफर की थी । हालाँकि, हमारे पास बड़े लीड एक्टर नहीं थे । अक्षय और सुनील इतने बड़े एक्टर नहीं थे, इसलिए कोई भी बड़ी एक्ट्रेस इसमें काम करने से पहले दो बार सोचती थी । किसी ने सपने में भी नहीं सोचा था कि एक गाना 'तू चीज बड़ी है मस्त मस्त' अक्षय और फिल्म के लिए सब कुछ बदल देगा ।”