फ़िल्म समीक्षा : डेडपूल 2 (अंग्रेजी)

May 16, 2018 - 09:46 hrs IST
Rating 3.5

साल 2016 में रिलीज हुई फ़िल्म डेडपूल में हमें एक मजेदार सुपरहीरो देखने को मिला । एक ऐसा सुपरहीरो जो अपने विचित्र और हास्यभरे अंदाज से न केवल दूसरों की मदद करता है बल्कि दर्शकों को भी हंसने पर मजबूर करता है । डेडपूल ने अपने इस विटी अंदाज से कई लोगों को अपना दीवाना बना लिया था । डेडपूल ने बॉक्सऑफ़िस पर शानदार प्रदर्शन किया । और इसी बात को ध्यान में रखते हुए मेकर्स ने डेडपूल सीरिज को आगे बढाते हुए इसके सीक्वल को लाने का फ़ैसला किया । डेडपूल 2, के साथ एक बार फ़िर रयान रेनॉल्ड्स, जिसने ग्रीन लेन्टर्न जैसी फ़िल्म में यादगार प्रदर्शन दिया, बड़े पर्दे पर अपनी शानदार वापसी की । लेकिन क्या डेडपूल 2 बॉक्स ऑफ़िस पर अपने पहले जैसा या उससे उम्दा प्रदर्शन दे पाती है, या इसे अन्य सीक्वल की तरह मजबूरी में स्वीकार करना होगा ।

डेडपूल 2, वेड विल्सन उर्फ़ डेडपूल के मजाकिया लहजे के साथ जिसमें वह एक्शन के साथ मजाकिया वन लाइनर्स बोलता हुआ दिखाई देता है । डेडपूल, अपनी पत्नी वैनेसा के साथ क्वालिटी टाइम बिता रहा होता है तभी उस पर हमला हो जाता है और उस हमले में उनकी पत्नी मारी जाती है । अपनी पत्नी की मौत के बाद डेडपूल काफ़ी निराश हो जाता है और खुद को नुकसान पहुंचाने लगता है लेकिन फ़िर उसे संभालता है एक्समैन । इसके बाद डेडपूल को एक मिशन पर लेकर जाया जाता है जहां एक अनाथालय का म्यूटन्ट किड रसेल उर्फ़ फायरफिस्ट्स (जूलियन डेनिसन) अपने हाथों से आग के गोले छोड़ता है और वह सबको खत्म करने पर उतारु हो जाता है और अंत में उसका शिकार उस स्कूल के प्रिंसीपल होता है जिसे वह खत्म करना चाहता है । डेडपूल को इस म्यूटन्ट किड पर काबू करने के लिए लेकर आया जाता है । जैसे-तैसे डेडपूल म्यूटन्ट किड पर काबू कर लेता है लेकिन किसी वजह से दोनों की को जेल में डाल दिया जाता है । तभी दूसरी ओर, टाइम में ट्रेवल कर केबल [जोश ब्रोलिन] आता है और रसेल को खत्म करना चाहता है । लेकिन डेडपूल का मिशन उस रसेल को बचाना है । तो क्या डेडपूल रसेल को बचा पाता है और उसे सही राह दिखा पाता है, क्या केबल अपनी शक्तियों से अपने मिशन में कामयाब हो पाता है, क्या डेडपूल फ़ाइनली एक्समैन को फ़ाइनली ज्वाइन करेगा, इन सभी सवालों के लिए आपको ये फ़िल्म थिएटर में जाकर देखनी पड़ेगी ।

डेडपूल 2 जैसी फिल्म को देखकर आप इस सवाल का सामना करते हैं कि मेकर्स अपनी पहली फिल्म द्वारा विकसित की गई उम्मीदों पर कैसे खरा उतर सकते हैं ? इसके अलावा, तथ्य यह है कि, मेकर्स को एक ऐसी फिल्म बनानी है जिसमें मुख्य किरदार एक अलग स्तर पर दर्शकों के साथ तालमेल बनाने के लिए दर्शकों के साथ कम्यूनिकेट करते है । एक शानदार कहानी के साथ और शानदार निर्देशन के साथ ऐसी ही कठिन सवालों का जवाब दिया है डेडपूल 2 में । डेविड लीच ने वेड विल्सन उर्फ़ डेडपूल के साथ एक शानदार कहानी के साथ एक ऐसी कहानी गूंथी है जिसमें मुख्य किरदार अपने पर्याप्त शरारती टिप्पणी के साथ दर्शकों के साथ तालमेल बिठाता है । डबल मिनिंग्स, हास्यपद हाजिरजवाबी, वन लाइनर्स फ़िल्म की सबसे बड़ी जान है । हालांकि इसके अलावा, डेडपूल 2 में कुछ ऐसे पल है जिन्हें देखकर दर्शक थोड़े लॉस्ट हो जाते है । हां हम वास्तव में पॉप संस्कृति के कई संदर्भों का जिक्र कर रहे हैं ।

अभिनय की बात करें तो, डेडपूल 2 जैसा कि नाम से पता चलता है, यह पूरी तरह से रयान रेनॉल्ड्स की फ़िल्म है । साल 2011 में आई फ़िल्म ग्रीन लंटन की तरह नहीं, बल्कि पहली डेडपूल फ़िल्म की तरह, जो बहुत ही मनोरंजक है । यह फ़िल्म पूरी तरह से रेनॉल्ड्स के कंधों पर टिकी है और वह अपने किरदार के साथ अपने असल जिंदगी के चार्म और करिश्मा को पेश करते है । उनके अलावा फ़िल्म के अन्य किरदार, उदाहरण के लिए, केबल, जिसने थानौस का किरदार अदा किया था…अरे माफ़ करना जोश ब्रोलिन ने शानदार अभिनय किया । पागल टाइटन या समय में ट्रेवल करने वाला सोल्जर का किरदार, ब्रोलिन ने अपने हर किरदार को गहराई से निभाया है जो इन दिनों बड़ी स्क्रीन पर शायद ही कभी देखा जाता है । डोमिनो के रूप में ज़ेज बीट्स, रसेल के रूप में जूलियन डेनिसन, वीजल के रूप में टीजे मिलर, और निंसंदेह डोपिंदर के रूप में करण सोनी अपने-अपने किरदार में काफ़ी जंचते है । वैनेसा के रूप में मोरेना बकरीन का किरदार भले ही कम था, लेकिन उसे बहुत ही खूबसूरती के साथ अदा किया गया और गूंथा गया ।

एक्शन इस फ़िल्म की सबसे बड़ी जान है । पहली फ़िल्म की तरह, डेडपूल 2 में क्रिस्प एक्शन है जो सीमित हैं और उड़ते शरीरों के साथ बहुतायत में नहीं है और इस तरह से यह फ़िल्म दर्शकों के साथ बेहतर तालमेल विकसित करने में कामयाब होती है । लेकिन निराश न हों, एक्शन पसंद करने वालों के लिए, इस फ़िल्म में एक्शन से भरे कई अनजाने ट्विस्ट एंड टर्न , घूमते हुए सिर, खूनी होली और हां आग के गोले देखने को मिलेंगे । फिल्म का एक अन्य पहलू जो स्क्रीन पर होने वाली घटनाओं के साथ अच्छी तरह से काम करता है वह पृष्ठभूमि स्कोर । लेकिन चूंकि मुख्य पात्र चौथी दीवार तोड़ने में सक्षम है, इसलिए पृष्ठभूमि के चरित्र के लिए प्लेलिस्ट की तरह कम या ज्यादा काम करता है क्योंकि वह अपने काम के बारे में जाता है । यह कॉंसेप्ट दर्शकों को अनजान में आगामी सीक्वंस को तैयार करने में सहायता करता है, यह महसूस किए बिना कि उन्हें इसमें खींचा गया है ।

विशेष उल्लेख डेडपूल 2 के हिंदी वर्जन के लिए जिसमें रयान रेनॉल्ड्स द्दारा निभाए गए डेडपूल के किरदार को बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह ने अपनी आवाज दी है । रणवीर की आवाज ने हॉलीवुड फ़िल्म में देसी तड़का लगाने में बेहतरीन काम किया है । इसके अलावा हिंदी वर्जन में गुजराती एक्सेंट सुनना वाकई दिलचस्प लगा । ब्लॉकबस्टर हिंदी फ़िल्मों के नाम का उल्लेख, हॉलीवुड फ़िल्म को एक देसी फ़ील देता है । कुल मिलाकर रणवीर सिंह का विटी अंदाज इस फ़िल्म में सुनना वाकई मनोरंजक लगा ।

लेकिन आश्चर्यजनक दृश्यों के बिना यह सब अधूरा है, है ना ? डेडपूल 2 में हालिया समय के बेहतरीन विजुअल इफ़ैक्ट्स दर्शाए गए है । नहीं, यह अवतार की तरह ग्रेट नहीं है, बल्कि इसके बजाए यह एक लाइव एक्शन फिल्म की तरह है जिसमें सीजीआई और वीएफएक्स मिश्रण में मिश्रित है । लाइव एक्शन फ़िल्म में सीजीआई का मिक्स, डेडपूल 2 को एक अलग पायदान पर ले जाता है और इसे एक बेहतरीन फ़िल्म बनाता है ।

कुल मिलाकर, यदि आपने इस सीरिज की पहली फ़िल्म देखी और पसंद की है, तो यह संभावना है कि डेडपूल 2 आपके होश उड़ा देगी । वो लोग, जिन्हें सुपरहीरो फ़िल्में पसंद है, उनके लिए यह एक अलग शैली की सुपरहीरो फ़िल्म है । आखिर में, डेडपूल 2 में कुछ क्रेजी एक्शन सीन, नटखट हास्य, शरारती वन लाइनर्स और हास्यपद हाजिरजवाबी है जो इसे निश्चितरूप से देखने के लिए मजबूर करती है । इसे जरूर देखना चाहिए ।

भारतीय बॉक्स ऑफिस पर, कुछ हफ्तों तक कोई बड़ी फ़िल्म रिलीज नहीं हो रही है इसलिए यहां डेडपूल 2, की अच्छी कमाई करने की उम्मीद है ।

Recent Articles