खुलासा : कभी खुशी कभी गम में काजोल के रोल के लिए ऐश्वर्या राय करण जौहर का 'प्लान बी' थीं

Apr 20, 2017 - 07:50 hrs IST

वर्ष 2001 में बॉलीवुड में एक प्रकार की क्रांति और विकास को देखा गया । यह वही साल था, जब दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन और उनकी पत्नी जया बच्चन ने बॉलीवुड फ़िल्मों में कमबैक किया और कभी खुशी कभी गम जैसी फ़िल्म में साथ-साथ एंट्री ली । और इस दिग्गज जोड़ी को पर्दे पर लाने का काम किया बेहतरीन फ़िल्ममेकर करण जौहर ने । कभी खुशी कभी गम इस बेहतरीन जोड़ी के लिए एक कमबैक फ़िल्म साबित हुई जिसने बॉक्सऑफ़िस पर शानदार प्रदर्शन किया और एक इतिहास रच दिया ।

वैसे तो ऐसे बहुत कम लोग होंगे जिसने ये फ़िल्म नहीं देखी हो, लेकिन फ़िर भी जिन्होंने यह नहीं देखी उनके लिए बता देते हैं कि कभी खुशी कभी गम फ़िल्म में असल जिंदगी की बेहतरीन जोड़ी अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की जोड़ी के अलावा शाहरुख खान, काजोल, ह्रितिक रोशन और करीना कपूर जैसे दिग्गज कलाकार नजर आए थे इसी के साथ रानी मुखर्जी भी एक छोटे मगर अहम रोल में नजर आईं थी । हालांकि करण ने इस फ़िल्म के लिए जोड़ी बनाने में (अमिताभ बच्चन-जया बच्चन, शाहरुख खान-काजोल और ह्रितिक रोशन-करीना कपूर) कोई गलती नहीं की थी, लेकिन फ़िर भी एक ऐसा स्टार था जिसके बारें में करण ने सोचा था कि उसे फ़िल्म करने के लिए न कहेंगे । और वो स्टार फायरब्रांड अभिनेत्री काजोल के अलावा और कोई नहीं था ।

इस बात को स्वीकारते हुए करण जौहर ने कहा कि, वह इस बात के लिए आश्वस्त नहीं थे कि काजोल उनकी फ़िल्म कभी खुशी कभी गम के लिए हां कहेंगी, क्योंकि उन दिनों उन्होंने हाल ही में अजय देवगन के साथ शादी रचाई थी और उस समय अफ़वाह थी कि वह अपने वैवाहिक जीवन पर ध्यान देने के लिए अपने एक्टिंग करियर को छोड़ सकती हैं ।

इस बात का खुलासा करण जौहर की हालिया रिलीज ऑटोबायोग्राफ़ी 'एन अनसूटेबल ब्वॉय' में हुआ है । करण ने मान बैठे थे कि काजोल उनके ऑफ़र को ठुकरा देंगी और उनकी फ़िल्म कभी खुशी कभी गम के लिए मना कर देंगी लेकिन काजोल ने फ़िल्म के लिए हां कहकर उन्हें चौंका दिया । काजोल ने कहा कि, यदि करण जौहर ने उनके रोल 'अंजली शर्मा' के लिए किसी और हीरोइन को साइन किया तो वह मर जाएंगी ।

'एन अनसूटेबल ब्वॉय' किताब में करण जौहर ने खुलासा किया कि यदि काजोल उस रोल के लिए न कह देती तो वह रोल ऐश्वर्या राय को मिल गया होता । काजोल का उस रोल के लिए हां कहने के बाद, उन्हें अंजली शर्मा रोल के लिए कास्ट किया गया था, और वो रोल पूरी तरह से उनके लिए ही बनाया गया था ! और बाकी, जैसा वे कहते हैं, इतिहास है!

Related Articles

Recent Articles