आमिर खान के पानी फाउंडेशन ने दो साल के अंदर बंजर जमीन पर उगाया घना जंगल, अभिनेता ने शेयर की जर्नी

Sep 29, 2020 - 19:15 hrs IST

आमिर खान गर्व से अभिभूत हैं और इसका कारण पानी फाउंडेशन की हालिया उपलब्धि है । सितंबर 2018 से शुरू हुए 2 वर्षों की अवधि में, महान जापानी पारिस्थितिकीविद अकीरा मियावाकी से प्रेरित - सायट्रीस पर्यावरण ट्रस्ट के साथ मिलकर पानी फाउंडेशन ने अपने अत्यधिक महत्वाकांक्षी सफ़र को शुरू किया, जिसमें एक बंजर भूमि को जंगल में बदला जाता है । दो साल बाद, सितंबर 2020 में इस परियोजना को सफलतापूर्वक पूरा किया गया है ।

आमिर खान के पानी फाउंडेशन ने सफ़लता हासिल की

फाउंडेशन ने सतारा जिले, महाराष्ट्र के ग्रामीणों के सहयोग से 2000 पौधे लगाए । एक जंगल की तरह बनाने के लिए पेड़ की प्रजातियों को सावधानी पूर्वक मिश्रण के लिए चुना गया था और वृक्षारोपण पर विस्तार से ध्यान दिया गया ताकि वे तीव्र गति से बढ़ें । अंतिम परिणाम जबरदस्त है और गर्व करने लायक है क्योंकि अब स्वस्थ पेड़ों के साथ बेहद घने जंगल, जानवरों के लिए निवास स्थान, कीड़े और बहुत कुछ उपलब्ध है । आमिर ने यह दिल छू लेने वाला वीडियो शेयर किया है ।

आमिर, किरण राव और सम्पूर्ण पानी फाउंडेशन की टीम पिछले कई वर्षों से महाराष्ट्र और उसके आसपास जल संरक्षण गतिविधियों में संलग्न है । फाउंडेशन के अविश्वसनीय समय और प्रयासों ने मनुष्यों, पौधों और जानवरों को सामंजस्यपूर्ण रूप से बदलने में सक्षम बनाया है । उनके प्रयासों से बंजर सूखे इलाकों में आज हरे-भरे जंगल उग आए हैं ।

Related Articles

Recent Articles