/00:00 00:00

Listen to the Amazon Alexa summary of the article here

यह 2017 है, लेकिन फ़िर भी यह देखना असामान्य नहीं है कि कई लोगों को अपनी पसंद का सपना देखने की भी आजादी नहीं है । सीक्रेट सुपरस्टार, जो नवोदित निर्देशक अद्वेत चंदन द्दारा बनाई गई है, एक ऐसी असाधारण कहानी बताती है और ऐसी असाधारण प्रतिभा को दर्शाती है जिसे नकारा नहीं जा सकता-जो एक दिन सामने आने के लिए बाध्य है ।

आमिर खान का प्रोडक्शन स्पेशल है । प्रतिष्ठित प्रोडक्शन हाउस ने पिछले कुछ वर्षों में कई फिल्मों को बनाया । सीक्रेट सुपरस्टार से अपेक्षाएं स्पष्ट रूप से बहुत ऊंची है । क्या यह उन उम्मीदों पर खरी उतरती है ? क्या एक कुशल कथाकार के तौर पर अद्वेत चंदन को उभारती है ? आइए उन बिंदुओ पर ध्यान दें : सीक्रेट सुपरस्टार इस साल की बेहतरीन फ़िल्मों में से एक है और इस बारें में कोई दो राय नहीं है ।

सीक्रेट सुपरस्टार एक महत्वाकांक्षी सिंगर की कहानी को दर्शाती है जो अपने सपनों को पूरा करने में कई मुश्किलों का सामना करती है । इंसिया [जायरा वसीम] वडोदरा में स्थित एक स्कूल जाने वाली लड़की है । उसके पास सुरीली आवाज है और एक शीर्ष गायक होने का सपना है । उसकी मां नजमा [मेहेर विज] इंसिया के सपने को सपोर्ट करती है, लेकिन उसके पिता फारुख [राज अर्जुन] अपनी रूढ़िवादी मानसिकता के कारण इस विचार के सख्त खिलाफ हैं । वह इंसिया के इस सपने को पूरा होने से रोकने के लिए हर संभव कोशिश करता है, इंसिया की गिटार को तोड़ देता है । लेकिन इंसिया अपने इरादों पर अटल रहती है ।

इंसिया इंटरनेट का सहारा लेती है और अपनी सिंगिंग के वीडियो इंटरनेट पर पोस्ट करती है । वह अपनी पहचान को छुपाने के लिए वह बुरखा पहने हुए वीडियो पोस्ट करती है जिसमें सिर्फ़ उसकी आंखें ही दिखाई देती है । जब उसके वीडियो वायरल हो जाते है तो वह हैरान हो जाती है । अब शक्ति कुमार [आमिर खान] जो एक भड़कीले, कामुक हैं लेकिन सफ़ल कंपोजर भी है, की एंट्री होती है ।

सीक्रेट सुपरस्टार की शुरूआत एकदम बेहतरीन ढंग से होती है । फ़िल्म के कई सीन आपको हंसाते हैं और कई सीन आपकी आंखों को नम कर जाते है । असल में आप 2 घंटे 30 मिनट में कई इमोशन्स से गुजर जाते है । आज के समय में, जब दर्शकों के कुछ हिस्सों में, 2 से कम घंटे या 2 घंटों के रनटाइम के साथ तेज गति वाली फिल्मों की मांग होती है, वहीं सीक्रेट सुपरस्टार न तो तेजी से चलती है और न ही खींची जाती है-इसकी गति एकदम परफ़ेक्ट है ।

किरदारों को बड़े करीने से पेश किया जाता है और कथाकार मैटेरियल के साथ वफादार बना रहता है । फ़िल्म खत्म होने के बाद भी कुछ पल आपके जेहन में बस जाते है । जैसे : पिता की उपस्थिति आपको हिलाती है और तनाव महसूस कर सकते है ...अंत से ठीक पहले के 20-25 मिनट बेहतरीन है और रोंगते खड़े कर देते है । इसके अलावा, फिल्म के सुनहरे क्षणों में से एक है माँ-बेटी के रिश्ते पर ध्यान केंद्रित करना...जायरा और तीर्थ, उसका स्कूल का दोस्त, के बीच का दोस्ती का रिश्ता, बहुत ही प्यारा है ।

अद्वेत ने बहुत ही संवेदनशीलता के साथ इस विषय को संभाला है । फिल्म, न केवल हमारे समाज में मौजूद रूढ़िवादी रवैये को प्रतिबिंबित करती है बल्कि महिला सशक्तिकरण पर भी टिप्पणी करती है । पटकथा सरल है, वहीं डायलॉग्स बहुत सरल और संवादात्मक है ।

कोई खामियां ? असल में नहीं, सिवाय इसके कि दूसरे घंटे के बीच में कड़ी मेहनत की जा सकती थी । बस!

ज़ायरा अपने शानदार अभिनय से आपका दिल जीत लेती है । सीक्रेट सुपरस्टार में वह बेहतरीन लगती है । दंगल में अपने उत्कृष्ट अभिनय के बाद यह यह निश्चित रूप से आगे बढ़ने के लिए बेहतरीन है । फ़िल्म के क्लाइमेक्स से पहले उसका आवेग या फ़ाइनल मोमेंट में उसकी स्पीच, यह साबित करती है कि वह बेशकीमती प्रतिभा की धनी है । आमिर, ज़ायरा की जर्नी के उत्प्रेरक हैं और वह एक भड़कीले, रंगीन किस्म के किरदार को काफ़ी सहजता से निभा जाते है । वह ज़ायरा को चमकाते है क्योंकि वह बैकग्राउंड में खुद को देखते है । फिर भी, यह उल्लेख किया जाना चाहिए, केवल वह ही इस तरह के किरदार को इस आत्मविश्वास के साथ निभा सकते थे ।

मेहर काफ़ी जंचती है शानदार हैं और उनकी परफ़ोरमेंस वो महत्वपूर्ण कारणों में से एक है, जो किरदार को श्रेष्ठता से अलग बनाती है । राज अर्जुन बहुत जबरदस्त लगते है । तीर्थ का एक महत्वपूर्ण किरदार है और वह अत्यंत नेचुरल है । फारुख जाफर [बडी अप्पा] एक महत्वपूर्ण भूमिका में शानदार लगती है । कबीर साजिद [इंसिया के भाई गुड्डू के रूप में] बहुत ही प्यारे लगते है ।

साउंडट्रैक [अमित त्रिवेदी] फिल्म की शैली के साथ शानदार है और अच्छे से समाहित होता है । इसके गानों में "मैं कौन हूं" सबसे बेहतरीन है, जबकि 'मेरी प्यारी अम्मी' बहुत ही प्यारा है । सिनेमेटोग्राफी [अनिल मेहता] सबसे उत्तम है ।

कुल मिलाकर, सीक्रेट सुपरस्टार एक भरीपूरी फ़िल्म है : एकदम ताजगी से भरी कहानी, सशक्त और सुस्पष्ट पटकथा, असाधारण प्रदर्शन और भावपूर्ण साउंडट्रेक । आप इसे जरूर देखिए !