एक ऐसी फिल्म बनाना जो केवल दो या तीन किरदारों के इर्द-गिर्द नहीं बल्कि, बहुत सारे किरदारों के इर्द-गिर्द घूमती है, अपने आप में बहुत बड़ी बात है । और ये कर दिखाया मार्वल द्दारा पेश की गई बहुप्रतिक्षित फ़िल्म अवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर ने, जिसका सभी को बेसब्री से इंतजार था । पूरे मार्वल सिनेमाई यूनिवर्स, मार्वल स्टूडियो की अवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर को बनाने और दर्शाने में दस साल की एक अभूतपूर्व सिनेमाई यात्रा रही, जो बेहतरीन है । फिल्म के लिए किया गया बेहद प्रचार और विशाल प्रशंसक को देखते हुए प्रत्येक सुपरहीरो के किरदार ने दशकों तक एक उत्सुकुता जगाई, बॉक्सऑफ़िस पर निश्चितरूप से इस फ़िल्म की रिकॉर्डतोड़ कमाई करना बेहद आसान है । आईए, हम बॉलीवुड हंगामा पर इस फ़िल्म का अवलोकन करते हैं और बताते हैं कि क्यों आपको ये फ़िल्म जरूर से देखनी चाहिए ।

फ़िल्म समीक्षा : अवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर (अंग्रेजी)

अवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर की शुरूआत होती है अवेंजर्स और उनके साथियों के साथ जो, ब्रह्मांड को बुरी शक्तियों के प्रभाव से बचाने का काम करते है । लेकिन इन अवेंजर्स के लिए ब्रह्मांड के टाइटन ग्रह पर एक शैतानी ताकत खड़ी हो गई है जिसका नाम है, थैनॉस । थैनॉस, अन्तरआकाशगंगा का तानाशाह है जिसका उद्देश्य पूरे ब्रह्मांड की छ; शक्तियों यानि मणियों को शक्त‍ि मणि, अंतरिक्ष मणि, समय मणि, स्मृति मणि, वास्तविकता मणि, आत्मा मणि को हासिल करना है, जिससे उसकी ताकत बढ़ जाए और वो पूरे ब्रह्मांड पर राज कर सके । लेकिन अवेंजर्स उसकी इस मंशा को कामयाब नहीं होने देते और अपनी पृथ्वी को बचाने के लिए सब एक जुट होकर उसका मुकाबला करते है । जब आप इस फ़िल्म को देखते हैं तो इसके लिए बस यही कहते है 'एपिक फ़िल्म', 'बिना किसी तमाशे' के, 'जरूर देखिए', ये सब वो लाइने हैं जो फ़िल्म को बढ़ा दर्शाती है और एक बिग टिकट बनाती है । अवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर इन सभी टैग्स को अच्छे से होल्ड करती है । और उम्मीदों के मुताबिक, सभी मार्वल हीरोज के साथ मिलकर एक बेहतरीन फ़िल्म बनाती है । मार्वल सुपरहीरो पात्र जिन्हें अब तक पेश किया गया है, और कुछ जो अभी तक देखे जाने बाकी है, एक मार्वल फिल्म में क्या होना चाहिए, के लिए पूर्ण न्याय करता है ।

इस फ़िल्म की शुरूआत वहां से होती है जहां से मार्वल की पिछली फ़िल्म थोर: रग्नारोक खत्म हुई थी जब गार्डियन भाई थोर और लौकी स्पेशशिप पर जाते है । थैनॉस दोनों भाईयों के क्राफ़्ट को खत्म कर देता है और अपने रक्षा दलों को संबोधित करता है और अंत में टेस्सारैक्ट में रखे गए अंतरिक्ष पत्थर का अधिग्रहण करता है । थैनॉस, जो फिल्म का विलेन है, टाइटन गृह का निवासी है और उसे बहुत सारी मणियों की तलाश है । इस तलाश में वह अलग-अलग गृहों पर कब्जा करता है । वहां जाकर लोगों को भगाता है । उसे अपने हाथ में पहनने के लिए अलग-अलग मणियों की तलाश है । शक्त‍ि मणि, अंतरिक्ष मणि, समय मणि, स्मृति मणि, वास्तविकता मणि, आत्मा मणि ये 6 मणियां उसे चाहिए । इन मणियों की सुरक्षा के लिए बहुत सारे सुपरहीरो एकसाथ आते हैं । इसमें आयरनमैन, हल्क, थोर, स्टीव रोजर्स, ब्लैक विडो, स्पाइडरमैन, ब्लैक पेंथर आदि शामिल होते हैं । ये सब सुपरहीरो आखिर ब्रह्मांड को थैनॉस के कहर से कैसे बचाते हैं, ये पूरी अवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर देखने के बाद ही पता चलता है ।

फ़िल्म समीक्षा : अवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर (अंग्रेजी)

लार्जर देन लाइफ़ के अनुभवों के लिए मार्वल की रूचि, अवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर के लिए उम्मीदों को बढ़ाती है । स्वाभाविक रूप से, स्पेशल इफ़ेक्ट्स और विजुअल्स, जिसकी आप उम्मीद करते है, शीर्ष पायदान पर है और बिना किसी कमी के फ़िल्म में गूंथे हुए है । हालांकि फ़िल्म का निर्देशन इसकी सबसे बड़ी खासियत है । रोसो भाई वन लाइन कहानी कहने में बहुत बड़ा काम करते है जिसमें दर्शकों को भ्रमित किए बिना वह एक सुसंगत तरीके से किरदारों और समांतर कहानी को दर्शाने में कामयाब होते है । इस संबंध में यह कहना उचित है कि रोसो भाईयों ने अराजकता के महासागर के बीच सुंदर फिल्म का निर्माण किया है जो फ़िल्म की मूल कहानी के साथ हर किरदार की कहानी के साथ तारतम्य बिठाती है ।

अद्भुत निर्देशन के साथ कमाल का संपादन, फ़िल्म को काफ़ी क्रिस्पी और तेज बनाता है । स्क्रीन पर तेजी से आगे बढ़ना, फ़िल्म का संपादन का गतिशील होना और निर्देशक की कहानी कहने की योग्यता, फ़िल्म को शानदार बनाती है । इतना ही नहीं, फ़िल्म का बैक ग्राउंड स्कोर भी फ़िल्म के क्लाइमेटिक लड़ाई के सीक्वंस की प्रत्याशा को बढ़ाने का काम करते है । इसके अलावा, यहां स्पेशल उल्लेख होना चाहिए फ़िल्म की लेखन टीम के लिए, जिसने प्रत्येक किरदार को विस्तारित करने का शानदार काम किया है और साथ-साथ इस बात का भी ख्याल रखा कि, ये चित्रण ज्यादा लंबा और भारी-भरकम न हो जाए । इतना ही नहीं थैनॉस को भी जरा भी ओवर नहीं दिखाया गया, वह अपने तरीके से बखूबी पेश आया, और उसकी प्रत्येक गतिविधी, दर्शकों को उसके अत्याचारी टाइटन ग्रह के स्वामी के रूप में और उसकी प्रेरणा को समझाने में कामयाब रहे ।

चूंकि अवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर एक अंग्रेजी फ़िल्म है इसलिए इसे भारत में हिंदी में भी डब किया गया है । हिंदी भाषी दर्शकों के लिए एक अंग्रेजी फ़िल्म का डब वर्जन देखना, वाकई बहुत मजेदार है । ऐसा ही अवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर के साथ भी है । विदेशी किरदारों पर हिंदी में आम बोलचाल के शब्द, जैसे पटर-पटर, भाव मत खा, इत्यादी बहुत फ़नी लग रहे थे । वहीं हिंदी फ़िल्मों के नाम लेना जैसे एबीसीडी, एबीसीडी 2 का नाम लेना और बॉलीवुड के सनी पाजी का उल्लेख, हिंदी डब में काबिलेतारिफ़ है । थैनॉस को हिंदी आवाज़ साउथ के अभिनेता राणा दग्गुबाती ने दी है ।

अभिनय की बात करें तो, इस फ़िल्म के हर एक किरदार ने इस फ़िल्म में जीवन से बड़े किरदारों के जीवन को दर्शाने के लिए, एक प्रलयकारी खलनायक से मुकाबला करने में एक बेहतरीन परफ़ोरमेंस दिया है । किरदारों की भरमार वाली इस फ़िल्म में कोई एक कलाकार तारीफ़ के काबिल नहीं बल्कि हर एक कलाकार तारीफ़ के काबिल है । टॉनी स्टार्क उर्फ़ आयरन मैन के रूप में रॉबर्ट डॉनी जूनियर से लेकर, कैप्टन अमेरिका के रूप में क्रिस इवान, ब्लैक विडो के रूप में स्कार्लेट जोहानसन, गमोरा के रूप में जो सलडाना, स्टार लॉर्ड के रूप में क्रिस प्रैट, स्पाइडर मैन के रूप टॉम हॉलैंड तक सभी कलाकारों ने अपने-अपने किरदार में जान डाल दी । हालांकि पूरी फ़िल्म की लाइमलाइट चुरा ले गए थैनॉस के रूप में जोश ब्रोलिन । ब्रोलिन ने अपने किरदार के साथ पूरा न्याय किया और शक्तियों के भूखे खलनायक की भूमिका को बेहतरीन ढंग से दर्शाया है ।

कुल मिलाकर, अवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर हर सूरत में आश्चर्यजनक और तेज गति वाले एक्शन सीन के साथ एक बेहतरीन फ़िल्म है । दिलचस्प कहानी से लेकर दमदार विलेन, तक हर चीज इस फ़िल्म में 10 साल की लंबी तपस्या को बखूबी दर्शाती है, 18 फिल्मों के बनने के बाद ये एक सरप्राइज के रूप में सामने आती है और इसका असाधारण अंत इस फ़िल्म के लिए लंबे इंतजार को सार्थक करता है ।

आप इस फ़िल्म को बड़े पर्दे पर देखिए । और जरा भी मिस मत कीजिए ।