Vidya-Balan

पिछले कुछ महीनों से, विद्या बालन कमला दास की बायोपिक के लिए तैयारियों में जुटी हुईं थी जिसकी शूटिंग, उनकी आगामी फ़िल्म बेगम जान की शूटिंग खत्म होने के बाद शुरू होने वाली थी । विद्या बालन के खुद उस फ़िल्म की तैयारियों की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर पोस्ट की लेकिन अब हमने सुना है कि विद्या बालन ने अब इस फ़िल्म से बाहर होने का फ़ैसला किया है ।

कमला दस की बायोपिक पर बनने वाली द्विभाषी फिल्म का नाम 'आमी' था । फ़िल्म अंग्रेजी की प्रसिद्ध लेखिका कमला सुरैया के जीवन को दर्शाती यह फ़िल्म सुरैया के घटनापूर्ण और साहित्यिक जीवन के ईद गिर्द घूमती है । कमला सुरैया एक पुरस्कार विजेता विवादस्पद लेखिका थीं । आपको बता दें कि कमला सुरैया ने दो भाषाओं में साहित्य रचना की, अंग्रेजी में उन्होंने कमला दास के नाम से लेखन किया और मलयाली साहित्य में माधवीकुट्टी के नाम से रचना की । 2009 में उनका निधन हो गया । 1999 में इस्लाम धर्म को अपनाने के फैसले के लिए उन्हें काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था । चूंकि यह एक महिला केंद्रित फ़िल्म थी इसलिए इसमें विद्या बालन काफ़ी रुचि ले रही थी । लेकिन हाल ही में, हमने सुना है कि विद्या फ़िल्म की फ़ाइनल कहानी से संतुष्ट नहीं थी ।

यह भी सुनने में आ रहा है कि विद्या बालन फ़िल्म के निर्देशक और लेखक के साथ काफ़ी समय बिताती थीं ताकि वो अपने किरदार को गहराई से जान सके । लेकिन वह कमला दास बायोपिक, जो कि पुरस्कृत मलयाली निर्देशक कमल उर्फ़ कमलुद्दीन मुहम्मद निर्देशित की ज रही है, की टीम के साथ ज्यादा वक्त तक काम नहीं कर सकी और यह कहा जा रहा है कि यह उनमें से एक कारण है जिसकी वजह से उन्होंने इस प्रोजेक्ट से बाहर जाने का फ़ैसला किया ।

इसके अलावा, अफ़वाहों का बाजार गर्म है कि चूंकि कमला सुरैया द्दारा हिंदु धर्म से इस्लाम धर्म अपनाने पर कई हिंदु संगठनों ने विरोध जताया । हिंदु संगठनों के विरोध के कारण विद्या बालन ने इस फ़िल्म से दूर जाने का फ़ैसला किया । लेकिन विद्या बालने के प्रवक्ता ने इन सभी खबरों का सिरे से खंडन किया है । और कहा है कि विद्या ने इस फ़िल्म को कुछ रचनात्मक मतभेद के चलते इस फ़िल्म से बाहर जाने का फ़ैसला किया ।

विद्या बालन को इस फ़िल्म के लिए इसलिए चुना गया था क्योंकि वह दक्षिणी परिवेश में पली-बढ़ी हैं इसलिए वह किरदार को अच्छी तरह से समझ पाएंगी । विद्या, केरल में स्थित पलक्कड़, जहां कमला दास का जन्म हुआ था, की निवासी है । वहीं दूसरी तरफ़, विद्या बालन फ़िल्म बेगम जान के बाद, कॉमेडी फ़िल्म तुम्हारी सुल्लु में एक लेट नाइट आर जे के किरदार में नजर आएंगी ।