Rangoon-24

एक बार फ़िर कंगना रानौत अपने दमदार रोल के साथ आ रही हैं अपनी आगामी पीरियड रोमांटिक ड्रामा फ़िल्म रंगून में । हालांकि फ़िल्म में निभाया गया उनका जूलिया किरदार कानूनी पचड़े में फ़ंस गया है । दरअसल, वाडिया मूवी टोन्स नाम की प्रोडक्शन कंपनी जिसने साल 1935 में हंटरवाली के नाम से फिल्म बनाई थी, उसने बॉम्बे हाइकोर्ट में रंगून फ़िल्म के मेकर्स के खिलाफ़ याचिका दायर कर आरोप लगाया है कि उनकी अनुमति के बिना उनकी फिल्म से कई सीन चुराए हैं और इसलिए ये मामला कॉपीराइट इंफ्रिंजेमेंट कानून के उल्लंघन के तहत आता है । और इस मुद्दे पर हुई काफ़ी बहस के आब अब सुनने में आ रहा है कि इस बाबत आज यानी 23 फ़रवरी को बॉम्बे हाई कोर्ट में फ़ैसला लिया जाएगा ।

प्रारंभिक तर्क में, वाडिया मूवीटोन ने दावा किया है उन्होंने साल 2006 में फियरलेस नाडिया पर फ़िल्म बनाने की इच्छा जताई थी और एक स्क्रिप्ट के साथ विशाल भारद्वाज से संपर्क किया था, जो, उन के अनुसार, विशाल की टीम ने 13 महीने में ये कहकर लौटा दिया था कि उनका इस विषय पर फ़िल्म बनाने का कोई इरदा नहीं है । हालांकि रंगून की टीम ने किसी भी स्क्रिप्ट की प्राप्ति की खबर से इंकार किया है । एक दिन पहले, विशाल भारद्वाज के वकील वीरेंद्र सराफ ने एक तर्क प्रस्तुत किया जिसमें उन्होंने कहा कि किरदार कॉपीराइट भारतीय कॉपीराइट का अधिकार कानून के तहत स्थायी नहीं है ।

सराफ ने तर्क दिया कि फ़ीयरलैस नाडिया सिर्फ़ एक स्क्रीन नाम है, ड्रीम गर्ल या दिलीप कुमार की तरह, सुपरमैन या जेम्स बॉंड की तरह कोई काल्पनिक किरदार नहीं है । न्यायमूर्ति आर श्रीराम की अध्यक्षता के सामने तर्क पेश करते हुए उन्होंने कहा कि, वाडिया मूवी टोन्स के छह प्रतियोगियों ने उनकी फिल्मों में दिखाए गए नाम फियरलेस नाडिया को इस्तेमाल किया था, तब तो उन्होंने कोई आपत्ती नहीं जताई थी ।

सराफ़ ने यह भी कहा कि, स्क्रीन के लिए नाडिया नाम मैरी इवांस द्वारा चुना गया था और उन्होंने बाद में 'फ़ीयरलैस' शब्द जोड़ा क्योंकि फ़िल्म की अभिनेत्री ने बिना किसी बॉडी डबल के अपने सारे स्टंट किए थे । आगे यह भी बताया गया कि 'फियरलेस नाडिया' की अवधारणा ज़ोरो और पर्ल व्हाइट से प्रेरित थी । हालांकि उन्होंने इस बात से इत्तेफ़ाक रखा कि कि हंटरवाली और रंगून में समानता है, लेकिन, जो स्क्रिप्ट वाडिया मूवीटोन ने दी थी उससे फ़िल्म का कोई लेना देना नहीं है । यह स्पष्ट तौर पर कहा गया कि यह फ़िल्म विशाल भारद्दाज ने काफ़ी रिचर्स करने के बाद ही बनाई है ।

शाहिद कपूर, सैफ़ अली खान और कंगना रानौत के अभिनय से सजी फ़िल्म रंगून 24 फ़रवरी को सिनेमाघरों में रिलीज होगी । यह फ़िल्म द्दितीय विश्व युद्द की पृष्ठभूमि पर बनी प्रेम त्रिकोण पर आधारित फ़िल्म है ।