भारत की पहली महिला सुपरस्टार होने के नाते श्रीदेवी को कई सारे सम्मानों से नवाजा जा चुका है । हिंदी सिनेमा में उनके अभूतपूर्ण योगदान के लिए दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी ने अपनी झोली में कई सारे पुरस्कारों को और सम्मान को हासिल किया है । हाल ही में श्रीदेवी को उनकी पिछली फ़िल्म मॉम में बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के अवॉर्ड से नवाजा गया था । और अब मरणोपरांत श्रीदेवी को स्विट्जरलैंड ने एक सम्मान देने का फ़ैसला किया है । अपनी आईकॉनिक फ़िल्मों के साथ श्रीदेवी ने वैश्विक स्तर पर अपनी एक अलग पहचान बनाई है लेकिन स्विट्जरलैंड उन्हें अलग उद्देश्य से यह सम्मान देना चाहता है । स्विस सरकार का श्रीदेवी को एक तरह से यह एक ट्रिब्यूट है ।

बॉलीवुड की 'चांदनी' श्रीदेवी को स्विट्जरलैंड में दिया जाएगा ये सम्मान

श्रीदेवी की फ़िल्मों ने स्विट्जरलैंड को और खूबसूरत बना दिया

दरअसल, स्विटजरलैंड टूरिज्म को प्रमोट करने में श्रीदेवी के योगदान को देखते हुए स्विट्ज़रलैंड के अधिकारियों ने उनके सम्मान में वहां उनकी मूर्ति लगाने का फ़ैसला किया गया है । श्रीदेवी ने कई फिल्मों की शूटिंग स्विटजरलैंड में की थी । श्रीदेवी ने यश चोपड़ा की फिल्म चांदनी के गानों के कई सीन्स की शूटिंग यहीं पर की थी । चांदनी फ़िल्म में श्रीदेवी ने स्विटजरलैंड की पहाड़ियों पर डांस कर उस जगह को और भी खूबसूरत बना दिया था । फिल्म के गानों से स्विट्जरलैंड टूरिज्म को काफी फायदा हुआ था । इसलिए अब श्रीदेवी को ट्रिब्यूट देते हुए उनके सम्मान में श्रीदेवी का स्टेच्यू वहां लगाया जाएगा । आपको बता दें, श्री से पहले स्वर्गीय यश राज चोपड़ा की प्रतिमा भी इंटरलेकन में लगाई गई थी ।

यह भी पढ़ें : बोनी कपूर अब इस तरह देंगे अपनी पत्नी श्रीदेवी की यादों को सम्मान

गौरतलब है कि, श्रीदेवी, जो यशराज की सबसे लोकप्रिय अभिनेत्री थी, की इस साल फ़रवरी में दुबई के एक होटल के कमरे में बाथटब में डूबने से मौत हो गई थी । उनकी अंतिम फ़िल्म नवाजुद्दीन सिद्धिकी के साथ मॉम थी, जिसके के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के रूप में राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था । लेकिन मरने से पहले श्रीदेवी ने शाहरुख खान की आगामी फ़िल्म जीरो में एक स्पेशल एपीरियंस के लिए शूट किया और अब आखिरी बार श्रीदेवी जीरो में एक छोटी सी भूमिका में नजर आएंगी । यह फ़िल्म इसी साल दिसंबर में रिलीज होगी ।