बॉलीवुड के कई सितारें इन दिनों एन्फोर्समेंट डायरेक्टरेट के निशाने पर हैं । ईडी ने फेमा के नियमों का उल्लंघन करने वाले कई बॉलीवुड हस्तियों से इस बारे में पूछताछ की है और कुछ लोगों से पूछताछ की प्रक्रिया अभी भी जारी है। पहले शाहरुख खान से ईडी ने आईपीएल फ्रेंचाइजी के शेयरों के आवंटन और जूही चावला के पति जय मेहता के मॉरीशस में स्थित एक कंपनी में शेयरों को अलॉट करने को लेकर प्रवर्तन निदेशालय द्वारा सवाल-जवाब किए गए थे । अब, फेमा [विदेशी मुद्रा प्रबंध अधिनियम] के एक ऐसे मामले में बच्चन और देवगन परिवार का नाम भी शामिल हुआ है।

कथित तौर पर, अब बच्चन परिवार के सभी सदस्यों से भी सरकारी एजेंसी ने पिछले 13 सालों में विदेश भेजे गए पैसे की जानकारी मांगी है। तो वहीं अजय देवगन को भी प्रवर्तन निदेशालय ने नोटिस भेज देश के बाहर भेजे गए पैसे की जानकारी मांगी है। आपको बता दें कि अमिताभ बच्चन, उनकी पत्नी जया बच्चन, बेटे अभिषेक बच्चन, बहू ऐश्वर्या राय बच्चन और अजय देवगन को ईडी ने पिछले महीने फेमा के अंतर्गत नोटिस भेजा था। विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (FEMA) के सेक्शन 37 के अंतर्गत ईडी जांच शुरू करने से पहले प्रारंभिक जानकारी की मांग कर सकता है। बॉलिवुड के एक सूत्र ने बताया, 'बच्चन और उनके परिवार को 2004 के बाद एलआरएस के तहत और बिजनस ट्रिप्स पर किए गए विदेशी लेन-देन की जानकारी देनी है। 2004 में रिजर्व बैंक ने लिब्रलाइज्ड रेमिटेंस स्कीम (एलआरएस) शुरू की थी।'

इस कदम के पीछे के कारण ये है कि, रिपोर्ट का दावा है कि विदेशी मुद्रा नियमों के मुकाबले प्रेषण राशि की अधिक संभावना है, जिसके कारण ईडी ने इसके लिए अगले आवश्यक कदम उठाने का फैसला किया है।