Rangoon

जब से फ़िल्ममेकर विशाल भारद्दाज की आगामी पीरियड ड्रामा फ़िल्म रंगून का ऐलान हुआ है तब से यह फ़िल्म किसी न किसी वजह से सुर्खियों में हैं । कंगना रानौत, शाहिद कपूर और सैफ़ अली खान के अभिनिय से सजी यह फ़िल्म द्दितीय विश्व युद्द की पृष्ठभूमि पर आधारित है इसलिए दर्शकों को इस फ़िल्म को लेकर काफ़ी उत्सुकता है । बर्मा और रंगून से गहरा नाता रखने वाले हमारे देश के 'नेताजी' यानी सुभाष चंद्र बोस के परिवार लिए रंगून फ़िल्म की स्पेशल स्क्रीनिंग रखी जाएगी ।

गौरतलब है कि रंगून दूसरे विश्व युद्ध के दौरान की गूंथी एक रोमांटिक कहानी है जिसमें एक्शन सीन की भरमार है । द्दितीय विश्व युद्द पर आधरित होने के चलते इस फ़िल्म का अपने देश के जवानों से गहरा संबंध है इसीलिए रंगून के मेकर्स ने इस फिल्म को अपने देश भक्त 'नेताजी' सुभाष चंद्र बोस के परिवार को दिखाने का फ़ैसला किया है । रंगून फिल्म के मेकर्स कोलकत्ता जहाँ सुभाष चंद्र जी का परिवार रहता है , वहा रंगून की स्क्रीनिंग रखने की तैयारी कर रहे है ।

शाहिद कपूर इस फिल्म में एक आर्मी ऑफ़िसर की भूमिका निभा रहे हैं जिसका नाम नवाब मलिक है । बता दें कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस का बर्मा से गहरा संबंध था । उनकी आजाद हिंद फौज का हेडक्वाटर रंगून में था । बर्मा में 1944 में उन्होंने एक रैली के दौरान ही यह नारा दिया था "तुम मुझे खून दो मैं तुम्हें आजादी दूंगा" । नेताजी की इंडियन नेशनल आर्मी ने इम्फाल और कोहिमा में दूसरे विश्व युद्ध के दौरान अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी । फिल्म रंगून में बर्मा का जिक्र है मगर इस फिल्म की शूटिंग अरुणाचल प्रदेश में की गई है । फिल्म की शूटिंग के लिए फिल्म की स्टार कास्ट को काफी परेशानियों को भी झेलना पड़ा ।

कंगना रनौत इस फिल्म में 40 के दशक की हीरोइन के किरदार में नजर आएंगी जिसका नाम मिस जूलिया है । इस फ़िल्म की कहानी उस दौर के प्रेम त्रिकोण पर आधारित है । ये फ़िल्म प्यार, युद्ध और छल के इर्द-गिर्द घूमती है । रंगून में शाहिद कपूर एक सच्चे देशभक्त और सैनिक की भूमिका अदा कर रहे है । फिल्म में विश्व युद्ध २ के मुश्किल वक़्त के दौरान किया संघर्ष भी अच्छी तरह से दर्शाया गया हैं । हाल ही में कंगना रनौत ने जम्मू के बीएसफ कैंप के जवानों से मुलाकात करके उनसे बातचीत भी की ।

विशाल भारद्वाज द्दारा निर्देशित फ़िल्म रंगून साजिद नाडियाडवाला,विशाल भारद्वाज और वायकॉम 18 मोशन पिक्चर्स द्दारा प्रोड्यूस की जाएगी । इस फ़िल्म में सैफ़ अली खान, कंगना रानौत और शाहिद कपूर मुख्य भूमिका में नजर आएंगे । यह फ़िल्म 24 फ़रवरी को सिनेमाघरों में रिलीज होगी ।