नेटफ़्लिक्स पर प्रसारित हो रही वेब सीरिज सैक्रेड गेम्स, को दर्शकों द्दारा खूब पसंद किया जा रहा है । हालांकि नेटफ़्लिक्स का ये ऑरिजनल शो एक उपन्यास, 'सैक्रेड गेम्स' पर ही आधारित है । लेकिन पिछले दिनों यह शो पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नाम का गलत इस्तेमाल कर एक बड़े विवाद में फ़ंस गया । कहा जाने लगा कि शो के एक किरदार ने राजीव गांधी के लिए अपशब्दों का प्रयोग किया है जो किसी को भी गवारा नहीं है । दरअसल, इस शो में राजीव गांधी की छवि को लेकर कांग्रेस ने आपत्ति जताई और बीजेपी ने अपनी राजनीति गरमा दी । इतना ही नहीं इसे लेकर शो के मेकर्स को कानूनी नोटिस भी मिला । लेकिन अब इस मुद्दे पर राहुल गांधी, जो राजीव गांधी के बेटे हैं, ने अपनी चुप्पी तोड़ी और इस मुद्दे को एक अलग ही मोड़ दे दिया है ।

राजीव गांधी का अपमान करने के कारण विवाद में फ़ंसे सैक्रेड गेम्स के सपोर्ट में आए राहुल गांधी

राहुल गांधी ने सैक्रेड गेम्स को सपोर्ट किया

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल ने ट्विटर पर इसे अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का मौलिक और लोकतांत्रिक अधिकार कहा । राहुल ने सैक्रेड गेम्स के इस विवाद पर अपनी चुप्पी तोड़ते हुए कहा कि, ''भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) या राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) का मानना है कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर नियंत्रण होना चाहिए । मेरा मानना है कि यह स्वतंत्रता मौलिक लोकतांत्रिक अधिकार है । मेरे पिताजी देश की सेवा के लिए जिए और मर गए । एक काल्पनिक वेब सीरीज के किरदार के विचार इस सच को कभी नहीं बदल सकते ।"

और खुद राहुल द्दारा इसका समर्थन मिलने पर इस शो के निर्देशक अनुराग कश्यप ने राहुल की प्रशंसा करते हुए कहा कि 'यह हुई बात ।'

यह भी पढ़ें : सैफ़ अली खान अपनी ग्लैमरस पत्नी करीना कपूर खान और चार्मिंग बेटा तैमुर के बारें में कोई बात नहीं करना चाहते

गौरतलब है कि, नेटफ़्लिक्स पर प्रसारित हो रहा वेब सीरिज, सैक्रेड गेम्स, जिसमें बॉलिवुड अभिनेता सैफ़ अली और नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी अहम भूमिका में नजर आ रहे हैं, पूर्व प्रधानंत्री राजीव गांधी का नाम लेकर मुश्किल में फ़ंस गया था । विक्रम चंद्रा के उपन्यास 'सैक्रेड गेम्स' पर आधारित इस वेब सीरीज में इंदिरा गांधी सरकार द्वारा लगाए गए आपातकाल के साथ-साथ बोफोर्स घोटाला और शाहबानो जैसे कई मामले का उल्लेख किया गया है । इन्हीं मामलों ने राजीव गांधी के प्रधानमंत्री काल में तूफान ला दिया था ।