शाहरुख खान की बहुप्रतिक्षित फ़िल्म जीरो का ट्रेलर पिछले हफ़्ते ही अभिनेता के जन्मदिन के मौके पर रिलीज किया गया । और उम्मीद के मुताबिक, जीरो के ट्रेलर को हर तरफ़ से सराहा गया । जहां जीरो के ट्रेलर को हर जगह सराहा गया वहीं सिख समुदाय इससे नाराज हो गया है जिसकी वजह से फ़िल्म के लिए मुश्किल खड़ी हो गई है । दरअसल, सिख समुदाय को जीरो के एक पोस्टर में किंग खान के किरदार 'बऊआ सिंह' का मजाकिया अंदाज में कृपाण लेना रास नहीं आया । उनके मुताबिक, कृपाण सिखों का धार्मिक चिह्न है । यह केवल दिखाने मात्र के लिए नहीं है, बल्कि इनके साथ मानवीय भावनाएं और संकल्प भी जुड़े हुए हैं । इसलिए शाहरुख के नंगे बदन पर नोटों के हार पहनने और गले में गातरा (कृपाण) पहनने से सिख समुदाय आहत हो गया ।

जीरो विवाद :  सिख समुदाय के आरोपों पर मेकर्स ने दी अपनी सफ़ाई, कहा- 'यह कृपाण नहीं कटार है'

जीरो के मेकर्स ने अपना स्पष्टीकरण दे दिया है

इस बाबत दिल्ली के अकाली दल के विधायक मंजिंदर सिंह सिरसा ने शाहरुख और फ़िल्म के निर्देशक आनंद एल राय के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है । विधायक ने फिल्म जीरो पर सिखों की भावनाओं को आहत करने का आरोप लगाया है । उनके मुताबिक, जीरो के एक पोस्टर में किंग खान ने कृपाण ले रखी है । इस पोस्टर पर दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी और दूसरे सिख संगठनों को आपत्ति है ।

अपने ऊपर लगे इन आरोपों पर अब फ़िल्म के मेकर्स ने अपनी चुप्पी तोड़ी है और बताया कि, कृपाण जैसा दिखने वाली ये चीज कृपाण नहीं बल्कि एक कटार है [जो कि एक गैर-धार्मिक कटार] जैसा कि सिख समुदाय ने आरोप लगाया । उन्होंने यह भी कहा है कि वे कभी भी किसी भी संप्रदाय या समुदाय का अपमान नहीं करेंगे और कभी भी कृपाण का मजाकिया अंदाज में उपयोग नहीं करेंगे, जिसमें खालसा होने का आशीर्वाद है ।

उनकी फ़िल्म किसी भी धर्म को आहत नहीं करती है

इसके अलावा, उन्होंने सिखों को भी आश्वासन दिया है कि उनकी फिल्म किसी भी समुदाय के प्रति अमानवीय व्यवहार नहीं दर्शाती है और यह सिर्फ़ एक अपूर्ण व्यक्ति के कुछ कर गुजरने कि जज्बे को दर्शाती है । बता दें कि जीरो एक ऐसे आदमी, बऊआ सिंह की कहानी है जो शारीरिक रूप से बौना है, लेकिन वो इसे कमजोरी नहीं अपनी ताकत बनाता है । शाहरुख इस फ़िल्म के लिए साथ पहली बार बौने का किरदार निभा रहे है ।

फिल्म के निर्माताओं द्दारा इस मामले पर अपना स्पष्टीकरण देने के बाद अकाली दल के विधायक मंजिंदर सिंह सिरसा ने भी उनकी बात मानते हुए उनकी प्रतिक्रिया की प्रशंसा की है । मनजिंदर सिंह सिरसा ने ट्वीट करते हुए कहा कि, ‘ये अच्छी बात है कि आपने समय पर स्पष्टीकरण दे दिया है । हम आपके तर्क को स्वीकार करते हैं । धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाली किसी भी चीज का स्पष्टता के साथ स्पष्टीकरण दिया जाना चाहिए ।'

यह भी पढ़ें : जीरो : 'बऊआ सिंह' शाहरुख खान से नाराज हुआ सिख समुदाय

बता दें कि जीरो में एक बार फ़िर जब तक है जान की स्टार कास्ट एक अलग अवतार में नजर आएगी । जहां शाहरुख इस फ़िल्म में बौने का किरदार निभा रहे हैं वहीं अनुष्का एक विकलांग का किरदार निभा रही है । आनंद एल राय की यह फ़िल्म 21 दिसंबर को सिनेमाघरों में रिलीज होगी ।