बीते साल, हमने आपको बताया था कि आमिर खान की जगह शाहरुख खान अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा की बायोपिक फ़िल्म सैल्यूट में अहम भूमिका निभाते हुए नजर आएंगे । और अब खबर आ रही है कि शाहरुख खान ने सैल्यूट फ़िल्म के लिए अपने शेड्यूल को फ़िक्स कर लिया है । फ़िलहाल शाहरुख खान अपना पूरा समय आनंद एल राय की फ़िल्म जीरो के लिए दे रहे है लेकिन कहा जा रहा है कि इसके बाद वह अपना पूरा समय और ध्यान राकेश शर्मा बनने पर लगाएंगे ।

…तो ऐसे करेंगे शाहरुख खान अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा बनने की तैयारी

 

शाहरुख खान नहीं आमिर खान थे पहली पसंद

आपको याद हो तो हमने आपको बताया था कि इस फ़िल्म के लिए पहले आमिर खान को चुना गया था लेकिन अपने महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट- महाभारत को पूरा करने के चलते आमिर खान ने इस फ़िल्म को छोड़ दिया । लेकिन उन्होंने मेकर्स को इस फ़िल्म के लिए शाहरुख का नाम सुझाया । शाहरुख ने इस फ़िल्म के लिए तुरंत हामी भर दी ।

शाहरुख खान तीन महीने तक नहीं करेंगे कोई काम

शाहरुख की बात करें तो, अभिनेता इन दिनों जीरो की शूटिंग में व्यस्त है । इस फ़िल्म में वह एक बौने के किरदार में नजर आएंगे । आनंद एल राय की इस फ़िल्म की शूटिंग अभिनेता अप्रैल में खत्म कर देंगे और इसके बाद एक छोटा सा ब्रेक लेंगे । यह ब्रेक तीन महीने का होगा, जिसमें वह अपनी आगामी बहुप्रतिक्षित राकेश शर्मा की बायोपिक फ़िल्म सैल्यूट की तैयारी करेंगे । आपको बता दें कि इस फ़िल्म में शाहरुख अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा का किरदार निभाते हुए नजर आएंगे । यदि हालिया खबरों की मानें तो, राकेश शर्मा के किरदार को निभाने के लिए 3 महीने तक रिसर्च टीम की मदद लेंगे और कोई अन्य काम नहीं करेंगे ।

गौरतलब है कि राकेश शर्मा वो पहले भारतीय अंतरिक्ष यात्री थे जिन्होंने अंतरिक्ष की धरती पर कदम रखा । एनडीए पास करने के बाद राकेश शर्मा ने इंडियन एयर फोर्स को ज्वाइन किया, और जिसके बाद वह भारतीय वायु सेना में बतौर टेस्ट पायलट भर्ती हो गये । इंडियन स्पेस रिसर्च सेण्टर) और सोवियत संघ (इन्टरकॉसमॉस) के एक संयुक्त अंतरिक्ष मिशन के लिए हो गया जिसके अंतर्गत उन्हें अंतरिक्ष यात्रा का मौका मिलने वाला था । 3 अप्रैल, 1984 का वह ऐतिहासिक दिन था, जब तत्कालीन सोवियत संघ के बैकानूर से सोयूज टी-11 अंतरिक्ष यान ने तीन अंतरिक्ष यात्रियों के साथ उड़ान भरी ।

अंतरिक्ष से राकेश शर्मा ने कहा- “सारे जहाँ से अच्छा …..”

राकेश शर्मा ने अंतरिक्ष में कुल 7 दिन 21 घंटे और 40 मिनट बिताया । इस अंतरिक्ष दल ने 43 प्रयोग किये जिसके अंतर्गत वैज्ञानिक और तकनीकी अध्ययन शामिल था । इस अंतरिक्ष यात्रा के दौरान उड़ान दल ने मास्को में सोवियत अधिकारियों के साथ और फिर तत्कालीन भारतीय प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी के साथ एक जॉइंट टेलीविज़न न्यूज़ कांफ्रेंस किया । जब इंदिरा गाँधी ने राकेश शर्मा से पूछा, “अपना भारत अंतरिक्ष से कैसा दिखता है?” तब उन्होंने कवि इकबाल द्दारा रचित पंक्तियां बोलीं, “सारे जहाँ से अच्छा …..”।

इस मिशन के साथ भारत अंतरिक्ष में मानव भेजने वाले देशों की श्रेणी में आ गया । भारत ऐसा करने वाला विश्व का 14वां देश बन गया । अंतरिक्ष से वापस लौटने के उपरान्त सोवियत सरकार ने उन्हें ‘हीरो ऑफ़ सोवियत यूनियन’ के सम्मान से नवाज़ा । भारत सरकार ने उन्हें शान्ति-काल के सबसे उच्च बहादुरी पुरस्कार ‘अशोक चक्र’ से सम्मानित किया ।

यह भी पढ़ें : खुलासा : राकेश शर्मा बायोपिक में शाहरुख खान ने आमिर खान को किया रिप्लेस

शाहरुख खान सितंबर से अपनी आगामी फ़िल्म सैल्यूट की शूटिंग शुरू करेंगे और नवंबर तक इसे लगातार जारी रखेंगे । इसके बाद वह थोड़ा ब्रेक लेंगे और अनुष्का शर्मा व कैटरीना कैफ़ के साथ अपनी आगामी फ़िल्म जीरो का प्रमोशन करेंगे । हालांकि इसके बाद वह जनवरी 2019 में सैल्यूट की शूटिंग फ़िर से शुरू करने की उम्मीद है ।