पुणे का फिल्म और टेलीविज़न इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एफटीआईआई) अपने चेयरमैन को लेकर एक बार चर्चा में आ गया है और इस बार इसके चैयरमैन को लेकर सही कारणों से शोर हो रहा है । गजेंद्र चौहान को एफटीआईआई के अध्यक्ष के रूप में नियुक्ति के दो साल बाद अब अनुपम खेर को इस प्रतिष्ठित पद के लिए चुना गया है । बॉलीवुड एक्टर अनुपम खेर को पुणे स्थित फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया का चैयरमैन बनाया गया है ।

एफटीआईआई भारत सरकार की स्वामित्व वाली एक प्रतिष्ठित फिल्म और टेलीविजन संस्थान है । नसीरुद्दीन शाह, शबाना आज़मी, जया बच्चन, राजकुमार हिरानी आदि जैसे महान व्यक्तियों ने यहां से अपने संबंधित पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद स्नातक किया है ।

आपको बता दें कि साल 2015 में, गजेंद्र चौहान को एनडीए सरकार ने फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया का चेयरमैन बनाया गया था । चौहान को एफटीआईआई का अध्यक्ष बनाए जाने पर छात्र-छात्राओं ने उनका काफी विरोध भी किया गया था। 139 दिनों तक एफटीआईआई के विद्यार्थियों ने हड़ताल की थी, जिनमें से कुछ छात्रों ने अनशन पर भी रहे थे । चौहान की काफी आलोचना उनके कैंपस से बाहर रहने को लेकर भी हुई थी । एफटीआईआई छात्रों के साथ-साथ फिल्मी जगत के कई कलाकारों ने भी गजेंद्र चौहान की काबिलियत पर सवाल खड़े करते हुए उन्हें संस्थान का उच्चतम पद देने का विरोध किया था । संस्थान के छात्रों ने पूणे से लेकर दिल्ली के जंतर-मंतर तक विरोध प्रदर्शन किया था, जिसकी वजह से चौहान अपने नियुक्ति के सात महीने तक अपना पदभार संभाल नहीं पाए थे । चौहान का कार्यकाल इस साल मार्च में खत्म हो गया था ।

दूसरी तरफ, अनुपम खेर को उनकी भाजपा से निकटता के लिए भी जाना जाता है और वह हमेशा प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के बारें में बातचीत करते हैं । उनकी पत्नी, अभिनेत्री किरण खेर, भी चंडीगढ़ से भाजपा की सांसद हैं । हालांकि, उनकी नियुक्ति किसी भी तरह की समस्याओं को खड़ा नहीं करेगी क्योंकि उन्हें सम्मानित फिल्म के व्यक्तित्व के रूप में सभी लोग पसंद करते है । इसके अलावा वह कई प्रशंसित फिल्मों का हिस्सा रह चुके हैं और उन्होंने फ़िल्म डैडी और मैंने गांधी को नहीं मारा, के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार भी जीता है । इसके अलाव वह उभरते हुए कलाकारों के लिए एक ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट 'एक्टर प्रीपेयर्स' भी चलाते हैं ।

फ़िल्मों की बात करें तो, अनुपम खेर अपने प्रोडक्शन की फ़िल्म रांची डायरी की तैयारी में जुटे हुए है । यह फ़िल्म इसी शुक्रवार, 13 अक्टूबर को सिनेमाघरों में रिलीज होगी ।