ar-rahman

चेन्नई के मरीना बीच पर जल्लीकट्टू पर प्रतिबंध लगाने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ तमिलनाडु में आंदोलन और तेज हो गया है । सांड़ों पर काबू पाने के खेल जल्लीकट्टू पर प्रतिबंध लगाने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले और पशु अधिकारों से जुड़ी संस्था पेटा (पीपुल फ़ोर एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ़ एनीमल्स), जो कि इस खेल का विरोध करती है, के खिलाफ हजारों से ज्यादा लोग प्रदर्शन कर रहे हैं ।

जल्लीकट्टू के समर्थन में कई संगठनों ने आज तमिलनाडु में बंद बुलाया है । बंद के समर्थन में कई स्कूल, कालेजों और सिनेमाघरों ने बंद का एलान किया है । ऐसे में सुरों के जादूगर ए आर रहमान ने भी प्रदर्शनकारियों के साथ एकजुटता दिखाते हुए ऐलान किया कि वह आज नादिगर संगम दक्षिण भारतीय कलाकारों के संघ के साथ एक दिन का उपवास रखेंगे । रहमान ने ट्वीट कर कहा, 'मैं तमिलनाडु के लोगों की भावना के समर्थन में कल उपवास रख रहा हूं ।' नादिगर संगम दक्षिण भारतीय कलाकारों का संघ है । वह आज शाम को अपना अनशन तोड़ेंगे ।

आपको बता दें कि जल्लीकट्टू सांड़ों पर काबू पाने का एक खेल है । पोंगल के वक्त खेले जाने वाले इस खेल को पशु अधिकार से जुड़े कार्यकर्ताओं की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने 2014 में बैन लगा दिया था । बाद में तमिलनाडु सरकार ने याचिका दायर की थी जिसमें फैसले की समीक्षा की बात कही गई थी लेकिन कोर्ट ने उसे भी अस्वीकार कर दिया था । यही नहीं पिछले साल केंद्र सरकार ने इस बाबत एक अधिसूचना जारी की थी जिस पर कोर्ट ने स्टे लगा दिया था । सुप्रीम कोर्ट में जल्लीकट्टू मामले पर सुनवाई पूरी हो चकी है और फैसला जल्दी ही सुनाया जाएगा ।

ए आर रहमान के अलावा जल्लीकट्टू के पक्ष में तमिल जगत के कई बड़े कलाकारों ने भी समर्थन दिखाया है । रजनीकांत और कमल हासन पहले ही इस प्रतिबंध पर विरोध जता चुके हैं ।