6-Reasons-why-Padmaavat-might-just-be-Ranveer-Singh%u2019s-highest-opening-day-grosser-till-date

पिछले कई महीनों से, संजय लीला भंसाली द्दारा निर्देशित पद्मावती, जो अब पद्मावत हो गई है, सुर्खियों में बनी हुई है । हालांकि यह फ़िल्म कई लोगों के निशाने पर रही और कुछ वर्गों ने तो फ़िल्म को लेकर आपत्ती भी जताई जिसकी वजह से कई राज्यों ने कानून-व्यवस्था को मद्देनजर रखते हुए अपने-अपने संबधित राज्यों में फ़िल्म की रिलीज पर बैन लगा दिया । फ़िर ये मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा, जहां फ़ैसला फ़िल्म के पक्ष में हुआ, और अब माफी, कटौती, संशोधन और आश्वासन के बाद आखिरकार रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण और शाहिद कपूर अभिनीत फ़िल्म पद्मावत 25 जनवरी को सिनेमाघरों में रिलीज होने को पूरी तरह से तैयार है । लेकिन पद्मावत सिनेमाघरों में रिलीज हो, उससे पहले हमने फ़िल्म की बॉक्स ऑफिस क्षमता पर एक नज़र लेने का फैसला किया और कैसे पद्मावत, अपने ओपनिंग डे पर रणवीर सिंह की अभी तक की सबसे ज्यादा कमाई वाली फ़िल्म के रूप में उभरने का दम रखती है, इस पर अपना नजरिया रखा । इसके 6 कारण है, आइए एक नजर डालते हैं कि क्यों ये संभव है ।

1. फ़िल्म का सबसे ज्यादा चर्चा में रहना :

जैसा की ज्ञात तथ्य है कि पद्मावत की बदलती रिलीज डेट पिछले कुछ महीने से लगातार चर्चा में बनी हुई है । और आखिरकार वो दिन आ गया जब फ़िल्म की सही रिलीज डेट का ऐलान हुआ जिस दिन ये हकीकत में रिलीज होने वाली है, और ये ऐलान दर्शकों को उम्मीद दे गया कि, चलो अब उन्हें उनकी बहुप्रतिक्षित फ़िल्म देखने का मौका मिलेगा । लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि पिछले साल दिसंबर से पद्मावत को मीडिया कवरेज का बहुत फायदा हुआ है और इसने सामान्य ऑडियंस के बीच जिज्ञासा पैदा कर दी और अब वे यह जानना चाहते हैं कि आखिर क्यों फ़िल्म को लेकर इतना बबाल मचा था । अब चिंता के इस बढ़ते स्तर को देखते हुए कि संजय लीला भंसाली की फिल्म, जो आम तौर पर सिर्फ एक शानदार कहानी के लिए नहीं बल्कि दिल चुराने वाली प्रोडक्शन वैल्यू के लिए भी जानी जाती है, पद्मावत बॉक्सऑफ़िस पर अपनी शानदार शुरूआत कर सकती है ।

2. हो रही है अकेली रिलीज :

यद्यपि फिल्म के प्रमोशंस को मीडिया द्वारा ध्यान में रखा गया है, पद्मावत को शुरूआत में अक्षय कुमार अभिनीत फ़िल्म पैड मैन से मुकाबला मिल रहा था, क्योंकि ये दोनों फ़िल्में एक ही तारीख पर रिलीज हो रही थी, लेकिन फ़िर अंतिम क्षणों में अक्षय ने अपनी फ़िल्म की रिलिज डेट को आगे बढ़ा दिया और भंसाली की फ़िल्म को अकेले बॉक्सऑफ़िस पर रिलीज करना सुनिश्चित किया । और अब पद्मावत को बॉक्सऑफ़िस पर टक्कर देने के लिए सामने कोई फ़िल्म नहीं है और इस तरह ये अकेले ही बॉक्सऑफ़िस पर रिलीज होगी । इस्के अलावा पद्मावत को ज्यादा से ज्यादा स्क्रीन संख्या मिलेगी, जो इसकी जबरदस्त कमाई का एक और कारण बन सकती है ।

3. अविभाजित स्क्रीन गिनती :

पैड मैन का 9, फ़रवरी को रिलीज होना पद्मावत के लिए दूसरा फ़ायदे का सौदा होगा । क्योंकि इसकी वजह से पैड मैन को अलॉट हुए स्क्रीन संख्या अब पद्मावत के हिस्से में आ गई । पद्मावत के साथ कोई बड़ी फ़िल्म रिलीज हो नहीं रही है, इससे पहले कोई बड़ी फ़िल्म रिलीज हुई नहीं है, ये सब कारक पद्मावत की जबरदस्त कमाई में उम्मीद जगा रही है । वास्तव में, इतिहास ने यह साबित कर दिया है कि बड़े टिकट रिलीज जो एक व्यापक पर्याप्त रिलीज सुनिश्चित कर चुके हैं, हमेशा बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन करती है । इसका सिंपल फ़ॉर्मूला है - अधिक स्क्रीन = अधिक राजस्व

4. लंबी छुट्टी वाला वीकेंड :

पद्मावत की शानदार कमाई की उम्मीद करने का अन्य कारक ये है कि जब ये फ़िल्म रिलीज हो रही है उस दौरान लंबा वीकेंड है । चूंकि 25, जनवरी को ये फ़िल्म सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है, ऐसे में इस फ़िल्म को बॉक्सऑफ़िस पर प्रदर्शन करने के लिए चार छुट्टी वाले दिन मिलेंगे, जो इसकी कमाई बढ़ाने में मददगार साबित होंगे । पद्मावत न केवल दर्शकों की पहला विकल्प होगी, लेकिन थिएटरों में रिलीज होने वाली एकमात्र फिल्म होगी ।

5. अच्छी फिल्मों की कमी :

पिछली अच्छे प्रदर्शन वाली फ़िल्म थी सलमान खान अभिनीत टाइगर जिंदा है, जो दिसंबर में रिलीज हुई थी लेकिन इसने जनवरी तक सिनेमाघरों पर राज किया । इसके बाद ज्यादा बड़ी कोई फ़िल्म नहीं आई । हालांकि थिएटर में कई छोटे बजट व अलग हटकर फ़िल्में रिलीज हुई लेकिन दर्शकों की ज्यादा से ज्यादा भीड़ नहीं जुटा पाई । इसलिए दर्शकों को भी एक अदद अच्छी फ़िल्म का बेसब्री से इंतजार है । और अब जबकि पद्मावत सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है, तो दर्शकों को क्वालिटी फ़िल्म के साथ अपने मनोरंजन का भी पूरा यकीन है ।

6. दमदार प्रदर्शन :

फ़िल्म के प्रति बढ़ता क्रेज, फ़िल्म के कलाकारों के शानदार प्रदर्शन से भी किया जा रहा है । जहां दीपिका पादुकोण और शाहिद कपूर ने अपनी दमदार कैमिस्ट्री फ़िल्म के ट्रेलर में अच्छे से बयां कर दी है वहीं रणवीर सिंह का खूंखार लुक और जबरदस्त अभिनय कौशल, दर्शकों को फ़िल्म देखने के लिए मजबूर कर रहे है । इतना ही नहीं, फ़िल्म की झलक, ट्रेलर और प्रोमो ने दर्शकों के दिल में फ़िल्म के प्रति अटूट जिज्ञासा को जगा दिया है । और अब दर्शक इस फ़िल्म का बेसब्री से इंतजार कर रहे है ।

हालांकि रणवीर सिंह ने अभी तक किसी भी फ़िल्म में इतना खूंखार किरदार अदा नहीं किया है, इसलिए उनके प्रशंसक उन्हें इस रूप में देखने के लिए बेहद उत्साहित है । रणवीर सिंह को बड़े पर्दे पर अलाउद्दीन खिलजी के किरदार में देखना लाजिमी है ।